दिल्ली के दिल में फिर छाए केजरीवाल

punjabkesari.in Sunday, Jan 25, 2015 - 12:54 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए विभिन्न पार्टियों ने पूरी तरह कमर कस ली है। लेकिन जनता किस पार्टी पर भरोसा कायम कर दिल्ली के सिंघासन पर बैठाती है चुनाव परिणाम के बाद ही पता चल सकेगा। इस सबके बावजूद दिल्ली में इंडिया टूडे-सिसरो के ताज़ा सर्वे में जो बात सामने आई है वह बीजेपी और कांग्रेस के लिए खतरे की घंटी से कम नही है। आइए जानते हैं दिल्ली में किस नेता को लोगों ने किया सबसे ज्यादा पसंद।

मुख्यमंत्री के रूप में केजरीवाल पर आया दिल्ली का दिल-

दिल्ली में जनता के बीच पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल सीएम पद के लिए अभी भी पहली पसंद हैं।
वहीं बीजेपी की किरण बेदी सीएम के लिए दूसरी पसंद हैं। वह केजरीवाल को कड़ी टक्कर दे रही हैं। इस सर्वे के मुताबिक दिल्ली की 41 फीसदी जनता केजरीवाल को सीएम देखना चाहती है तो 38 फीसदी जनता की च्वाइस किरन बेदी हैं। वहीं 12 फीसदी लोग चाहते हैं कि अजय माकन सीएम बनें। माकन मुख्यमंत्री की दौड़ में तीसरे नंबर पर हैं। जब लोगों से पूछा गया कि मोदी के कहने के अनुसार क्या केजरीवाल को जंगल में जाकर नक्सलियों के साथ रहना चाहिए तो आश्चर्यजनक रूप से 44 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया, जबकि 34 फीसदी लोगों को लगता है कि प्रधानमंत्री को ऐसा बयान नहीं देना चाहिए था.

केजरीवाल मोदी से ज्यादा लोकप्रिय-

सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अरविंद केजरीवाल से पीछे हैं। दिल्ली की 40 फीसदी जनता अरविंद केजरीवाल को सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता मानती है तो 31 फीसदी जनता नरेंद्र मोदी को, 7 फीसदी जनता राहुल गांधी को लोकप्रियता नेता मानती है।

केजरीवाल के प्रति जनता की राय-

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के बारे में भी दिल्ली की जनता से कई सवाल किए गए. हाल ही में दिल्ली के रामलीला मैदान में हुई रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने केजरीवाल को भगोड़ा कहा था, लेकिन दिल्ली की जनता ऐसा नहीं मानती है। सर्वे के मुताबिक दिल्ली के 30 फीसदी वोटर अरविंद केजरीवाल को भगोड़ा, 25 फीसदी क्रांतिकारी, 22 फीसदी राजनीतिक नेता और 14 फीसदी अराजक मानते हैं।

किरन बेदी के प्रति जनता की राय-

दिल्ली की 37 फीसदी जनता की राय है कि बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल को टक्कर देने के लिए किरन बेदी को बीजेपी में लाया तो 28 फीसदी की राय है कि वो सीएम की स्वाभाविक च्वाइस हैं। 13 फीसदी का मानना है कि बीजेपी के पास किरन बेदी को लाने के सिवा कोई दूसरा विकल्प नहीं था तो 12 फीसदी का कहना है बीजेपी दिल्ली में मोदी लहर को लेकर आश्वस्त नहीं है। 13 फीसदी लोगों को लगता है कि दिल्ली में बीजेपी के पास कोई चेहरा ही नहीं था। दिल्ली के 65 फीसदी वोटरों का मानना है कि किरण बेदी ने बीजेपी में शामिल होकर सही किया।

क्या केजरीवाल-बेदी में होनी चाहिए डिबेट-
दिल्ली की 72 फीसदी जनता मानती है कि अरविंद केजरीवाल और किरन बेदी में खुली बहस होनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News