भूकंप के झटकों से हिला भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान, 200 से ज्यादा मरे

punjabkesari.in Tuesday, Oct 27, 2015 - 08:21 AM (IST)

इस्लामाबाद: दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गत सोमवार दोपहर 2:45 बजे जबरदस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटके करीब तीन मिनट तक महसूस किए जाते रहे. रिक्टर स्केल में भूकंप की तीव्रता 7.7 थी। भूकंप से अकेले पाकिस्तान में 200 से ज्यादा लोगों के मरने की खबर है. हालांकि पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्री परवेज राशिद ने मृतकों की संख्या 114 बताई है। 600 से ज्यादा लोग घायल हैं। अफगानिस्तान में 31 लोगों के मरने की सूचना है। वहीं कश्मीर में 3 बुजुर्ग महिलाओं की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई।

पाकिस्तानी सेना के प्रमुख जनरल राहील शरीफ खैबर पख्तूनख्वा की राजधानी पेशावर के लिए रवाना हो गए हैं जहां वहां बचाव अभियान की निगरानी करेंगे। सेना ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत और संघ प्रशासित क्षेत्र (फाटा) में 121 लोग मारे गए हैं, जबकि पंजाब प्रांत में पांच और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चार लोगों की मौत हुई है।

प्रांतीय आपदा मोचन प्राधिकरण ने जिला प्रशासन को निर्देश दिया है कि बचाव एवं राहत कोष का इस्तेमाल किया जाए। सभी सरकारी अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित की गई है तथा प्रभावित इलाकों में जरूरी वस्तुएं भेज दी गई हैं।  खैबर पख्तूनख्वाह के चितराल, स्वात, शांगला, डीर और बुनेर जिलों में कई इमारतें ढह गई हैं।

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि इस भूकंप का झटका दिन में करीब 2:09 बजे महसूस किया गया। पर्वतीय इलाकों में भूस्खलन की भी जानकारी सामने आ रही है। एेसे में मरने वालों की संख्या बढऩे की आशंका है। कराची, लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, पेशावर, क्वेटा, कोहाट, और मालाकंड समेत पाकिस्तान के प्रमुख शहरों में भी भूकंप का झटका महसूस किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News