थर्मल स्कैनिंग के दौरान बढ़ा तापमान तो मुश्किल होगी हनुमान जी के दर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 11:08 PM (IST)

नई दिल्ली/ डेस्क। कनाॅट प्लेस के हनुमान मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए 8 जून से खोला जा रहा है। लेकिन अनलाॅकिंग 2 के दौरान मंदिर में प्रवेश के लिए कई सख्त नियमों का भी पालन करना होगा ताकि मंदिर परिसर को कोविड-19 के खतरे से दूर रखा जा सके।

 

 

पूरी तैयारी कर रहा है मंदिर प्रशासन
मंदिर प्रशासन जहां साफ-सफाई के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखते हुए तैयारियां कर रहा है, वहीं एक बात और भी तय की गई है। जिसके अनुसार मंदिर में आने वाले सभी भक्तों को पहले थर्मल स्कैनिंग करवानी होगी। यदि उनके शरीर का तापमान सामान्य से अधिक होगा तो उन्हें वहीं से वापस कर दिया जाएगा। 

 

 

मंदिर के महंत सुरेश शर्मा का कहना है कि हमारी पूरी कोशिश है कि हरेक प्रकार की सावधानी बरती जाए और सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल किया जाए। जिसके चलते पहले ही हमने प्रसाद की दुकानों को तय कीमत पर प्रसाद के डिब्बे बनाने का कहा है। खुला प्रसाद किसी को भी नहीं दिया जाएगा। वहीं प्रसाद लेने वालों को सेनेटाइजर से हाथ साफ भी करवाया जाएगा।

 

 

उन्होंने कहा कि मंदिर में थर्मल स्कैनिंग के बाद दूसरे चरण में मैटल डिटेक्टर व तीसरे चरण में सेनेटाइजेशन टनल के बाद ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह भी तय हुआ है कि अब संक्रमण का खतरा बढता देख फूलमाला पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा। वहीं प्रसाद को बिना खोले हनुमान जी को अर्पित कर श्रद्धालुओं को वापस दे दिया जाएगा।

 

 

मंदिर का पुजारियों द्वारा लाॅकडाउन से पहले श्रद्धालुओं को टीका लगाते थे जोकि अब नहीं लगाया जाएगा बल्कि एक कटोरी में सिंदूर को रख दिया जाएगा, जहां से खुद श्रद्धालु सिंदूर अपने माथे पर लगाएंगे। वहीं सिर्फ 25 लोगों को ही एक साथ मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा वो भी सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए।

 

 

नहीं बांटा जाएगा सवा मनी और भंडारा
महंत सुरेश शर्मा ने कहा कि अकसर भंडारा खाने के चक्कर में भिखारियों की भीड मंदिर परिसर में लगी रहती है और सोशल डिस्टेंस धराशायी हो जाता है। जिसका ध्यान रखते हुए मंदिर परिसर में किसी को भी भंडारा लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं बंद डिब्बों का चढाया गया सवा मनी प्रसाद भी चढाकर श्रद्धालुओं को वापस कर दिया जाएगा, जिसे वो अब मंदिर परिसर के भीतर नहीं बांटेगें।

 

 

झंडेवालान मंदिर ने निर्जला एकादशी का स्थगित किया कार्यक्रम
झंडेवालान मंदिर ने मंगलवार को निर्जला एकादशी के अवसर पर मंदिर में मीठे शरबत के प्याऊ लगाने की योजना बनाई थी लेकिन कोविड-19 के चलते इसे  स्थगित कर दिया गया। वहीं मंदिर प्रशासन ने कहा कि श्रद्धालुओं को मंदिर खोलने के सरकार के निर्देशों के जारी होने की प्रतीक्षा करनी चाहिए ना कि अफवाहों पर ध्यान देना चाहिए।

 

 

सरकार के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मंदिर खोला जाएगा। तब तक मां झंडेवाली के दर्शन रोजाना यू-ट्यूब चैनल के माध्यम से कर सकते हैं जहां रोजाना मां के दर्शन और विभिन्न कलाकारों द्वारा भजनों की प्रस्तुति का सीधा प्रसारण मंदिर के द्वारा किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Murari Sharan

Recommended News

Related News