दिल्ली के लोगों को झटका देने की तैयारी, अगले सप्ताह से बढ़ सकता है ऑटो-टैक्सी का किराया

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2019 - 04:09 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के लोगों को झटका देने की तैयारी कर ली है। दिल्ली सरकार अगले सप्ताह से ऑटो और काली-पीली टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी कर सकती है। इसको लेकर दिल्ली परिवहन विभाग ने दिल्ली सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। यदि ऐसा होता है तो दिल्ली में जून 2009 के बाद ऑटो-टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी होगी। 

परिवहन विभाग के विशेष आयुक्त ने की थी सिफारिश
ऑटो और टैक्सी आदि का किराया बढ़ाने से संबंधित सुझाव देने के लिए दिल्ली सरकार ने कुछ माह पहले परिवहन विभाग के विशेष आयुक्त अनिल बंका के नेतृत्व में कमेटी गठित की थी। कमेटी ने जनवरी के अंत में अंतिम बैठक पूरी कर ली थी। विभाग ने इसे लागू करने के लिए फाइल सरकार के पास भेज दी है। सूत्रों का कहना है कि अगले सप्ताह से ऑटो व टैक्सी का किराया बढ़ सकता है। हालांकि गत दिनों परिवहन विभाग में आयोजित बैठक में ग्रामीण सेवा व मेट्रो फीडर का किराया बढ़ाने की मांग की गई थी।

PunjabKesari

ये है परिवहन विभाग का प्रस्ताव
इस समय दिल्ली में ऑटो का किराया पहले दो किलोमीटर के लिए 25 रुपए निर्धारित है। इसके बाद की यात्रा करने पर 8 रुपए प्रति किलोमीटर का किराया देना होता है। नए प्रस्ताव में पहले एक किलोमीटर के लिए 25 रुपए देने होंगे। इसके बाद प्रतिकिलोमीटर की यात्रा के लिए 10 रुपए किराया लगाने की बात कही गई है। इसके अलावा जाम आदि में फंसने पर 1 रुपए प्रति मिनट वसूलने का प्रस्ताव रखा गया है। रात नौ बजे से सुबह 5 बजे के बीच यात्रा करने पर 25 फीसदी अतिरिक्त किराया वसूलने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

PunjabKesari

मिनी बस व मेट्रो फीडर बस सेवा का वर्तमान किराया
मिनी बस सेवा, मेट्रो फीडर बस सेवा, फटफट सेवा व ग्रामीण सेवा आदि के लिए अभी पांच रुपए, 10 रुपए व 15 रुपए किराया निर्धारित है। इनका किराया 2009 से नही बढ़ा है। प्रस्तावित किराए में 10 रुपए, 20 रुपए और 30 रुपए की मांग की गई है ।

PunjabKesari

टैक्सी का वर्तमान किराया और यूनियन की मांग
टैक्सी का वर्तमान किराया पहले एक किमी पर 25 रुपए है। इसके बाद 14 रुपए प्रति घंटा और जाम में फंसने पर 15 मिनट के बाद 15 रुपए, जबकि रात्रि सेवा के लिए 25 फीसदी अतिरिक्त शुल्क है। ऑटो टैक्सी यूनियन के नेता राजेंद्र सोनी के मुताबिक अब पहले किमी के लिए 50 रुपए, इसके बाद 20 रुपए प्रति किमी और वेटिंग के लिए सौ रुपया प्रति घंटा की मांग है। रात्रि सेवा का 50 फीसदी अतिरिक्त शुल्क मांगा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News