बेटी के हाथों पिटने के बाद भी बुजुर्ग मां ने मामला दर्ज करवाने से किया इनकार

punjabkesari.in Wednesday, May 25, 2016 - 06:53 AM (IST)

नई दिल्ली: बेटी के हाथों 85 वर्षीय बुजुर्ग महिला की पिटाई वाले वीडियो पर स्वत: संज्ञान लेते हुए दिल्ली महिला आयोग (डी.सी.डब्ल्यू.) ने वरिष्ठ नागरिक अधिकरण के अध्यक्ष को पत्र लिखकर महिला की सुरक्षा तथा देखभाल के समुचित इंतजाम करने की सलाह दी है। महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल सहित आयोग के अन्य सदस्य बुजुर्ग महिला के घर पहुंचे और उनका बयान दर्ज किया। हालांकि 85 वर्षीय महिला अपनी 60 वर्षीय बेटी के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं कराना चाहती हैं।  सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में बेटी अपनी 85 वर्षीय मां की बुरी तरह पिटाई करती दिख रही हैं।

मालीवाल ने दक्षिण-पूर्वी जिले के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट एम. के. द्विवेदी तथा वरिष्ठ नागरिक अधिकरण के अध्यक्ष को लिखे पत्र में सिफारिश की है कि बेटी को महिला के मकान में बहुत कम, प्रतिबंधित और निगरानी में ही प्रवेश करने दिया जाए।  महिला आयोग की अध्यक्ष ने दिल्ली के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार वर्मा को भी पत्र लिखकर उनसे बेटी के खिलाफ समुचित दंडात्मक कार्रवाई करने तथा बुजुर्ग महिला की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है।

मालीवाल ने कहा, ‘‘मौजूदा हालात में आयोग वरिष्ठ नागरिक के लिए तुरंत सुरक्षा तथा समुचित देखभाल के प्रावधान करने की सिफारिश करता है।’’ मालीवाल जब बुजुर्ग महिला के आवास पर गई थी तो महिला ने बताया कि कैसे उनकी बेटी ने एक महीने पहले बुरी तरह पिटाई की थी, जिससे उनका दाहिना हाथ जख्मी हो गया था। उन्होंंने मालीवाल को बताया कि उसकी चार बेटियां और एक बेटा है।

स्वाती मालीवाल ने अपने पत्र में लिखा, ‘‘हालांकि बुजुर्ग महिला ने अपनी बेटी के खिलाफ कोई मामला दर्ज कराने से इनकार कर दिया है। कोई भी अच्छी तरह समझ सकता है कि यह बूढ़ी मां का अपनी बेटी को कानूनी कार्रवाई से बचाने का तरीका है।’’  उन्होंने लिखा है, ‘‘आयोग ने पड़ोसियों से भी बातचीत की, उनसे भी जिन्होंने यह वीडियो बनाया है। आयोग ने 16 और 12 साल की दो बच्चियों का भी बयान दर्ज किया। इनके परिवार बुजुर्ग महिला के मकान में किराएदार हैं। दोनों बच्चियों ने बताया कि बेटी महिला की पिटाई करती है, किराए के पैसे ले लेती है और देखभाल के लिए कोई पैसा नहीं देती।’’

उन्होंने अपने पत्र में लिखा है, ‘‘बच्चियों ने बताया कि बुजुर्ग महिला की एक अन्य बेटी दिल्ली में ही रहती है, वह हर महीने आती है तथा पेंशन के पैसे छीन लेती है। इसकेे कारण बुजुर्ग महिला के पास पैसों की कमी है तथा उनकी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी नहीं होती हैं।’’ आयोग ने पत्रों ने साथ वीडियो तथा दर्ज किए गए बयानों की प्रति भी भेजी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News