भगोड़ा घोषित होगा जाकिर नाइक, ईडी ने अदालत में दायर की याचिका

Monday, Sep 23, 2019 - 08:43 PM (IST)

मुंबईः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को यहां एक विशेष अदालत के समक्ष अर्जी दायर कर विवादित इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की। नाइक 193 करोड़ रुपये के धन शोधन के आरोपों का सामना कर रहा है। ऐसा माना जाता है कि वह मलेशिया में है। ईडी ने अर्जी दायर कर नाइक को भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून के तहत भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने की मांग की है।

अदालत ने कहा कि वह 30 सितंबर को याचिका पर सुनवाई करेगी। पिछले सप्ताह अदालत ने 2016 के धन शोधन मामले में नाइक के खिलाफ नया गैर-जमानती वारंट जारी किया था। केंद्रीय एजेंसी ने अभी तक नाइक के दो सहयोगियों आमिर गजदार और नजमुद्दीन साथक को गिरफ्तार किया है।

53 वर्षीय कट्टरपंथी उपदेशक ने 2016 में भारत छोड़ दिया था और मुस्लिम बहुल मलेशिया चला गया था जहां उसे स्थायी निवास की अनुमति मिल गई। ईडी ने गैरकानूनी गतिविधियां निवारण कानून (यूएपीए) के तहत राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा दायर प्राथमिकी पर 2016 में उस पर मामला दर्ज किया था।

अधिकारी धन शोधन और घृणा भरे भाषणों के जरिए चरमपंथ को भड़काने के आरोप में विवादित उपदेशक की तलाश कर रहे हैं। इस साल जुलाई में अदालत ने नाइक के खिलाफ समन जारी किया था। एजेंसी ने चेन्नई में इस्लामिक इंटरनेशनल स्कूल, दस फ्लैट, तीन गोदाम, पुणे तथा मुंबई में दो इमारतें और जमीन समेत नाइक की संपत्तियां कुर्क कर ली थी और बैंक खाते जब्त कर लिए थे।

 

Yaspal

Advertising

Related News

केंद्रीय एजेंसियों के समन्वय से भगोड़े अमृतपाल सिंह को भारत लाया गया

प्रदेशभर में राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित

आज 45 लाख महिलाओं के खाते में आएंगे पैसे, केजरीवाल की याचिका पर होगी सुनवाई, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Team India की जीत पर भारत सरकार ने घोषित की एक दिन की छुट्टी!

आप ने जारी की उम्मदीवारों की तीसरी लिस्ट, अब तक 40 सीटों पर घोषित कर चुकी प्रत्याशी

Jammu Kashmir Election Breaking : BJP ने Chairman और Vice-Chairman किए घोषित

रामेश्वर कैफे ब्लास्ट केस में NIA ने चार आरोपियों के खिलाफ दायर की चार्जशीट, किया बड़ी आतंकी साजिश का खुलासा

Kanpur News: कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन को पलटाने करने का प्रयास, UP ATS की जांच के दायरे में आई जमात

Paris Paralympics: ईरान का जैवलिन थ्रोअर अयोग्य घोषित, गोल्ड में बदला नवदीप सिंह का सिल्वर मेडल

Jammu में 2 आतंकी ढेर तो वहीं BJP ने घोषित किए अध्यक्ष, पढ़ें 5 बजे तक की 5 बड़ी खबरें