अलगाववदियों के लिए प्रशासन कडक़: यासीन मलिक गिरफ्तार, मीरवायज नजरबंदी से रिहा, गिलानी नजरबंद

punjabkesari.in Friday, Dec 02, 2016 - 08:16 PM (IST)


श्रीनगर : दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिला के ताहब इलाके में मध्य रात के दौरान छापा मारकर पुलिस ने कम से कम 20 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि इलाके में कानून व्यवस्था को बिगाडने के लिए पुलिस ने लगभग 20 युवकों को गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान श्रीनगर सहित समूची घाटी में शुक्रवार को अलगाववादियों द्वारा आहूत हड़ताल के 147वें दिन आम जनजीवन बाधित रहा। वहीं, जुमा नमाज के बाद जे.के.एल.एफ. प्रमुख यासीन मलिक को पुलिस ने उस समय गिरफ्तार कर लिया जब उन्होंने अपने समर्थकों के साथ लालचौक की ओर मार्च निकालने की कोशिश की।

उधर, हुरियत कांफ्रैंस (एम) चेयरमैन मीरवायज उमर फारुक को आज 21वें जुमा के बाद नजरबंदी से रिहा कर दिया गया जबकि हुरियत कांफ्रैंस (जी) चेयरमैन सैयद अली शाह गिलानी अभी भी नजरबंद हैं। मीरवायज ने जामिया मस्जिद में जुमा नमाज अता की। नमाज के बाद मीरवायज के नेतृत्व में लोगों ने आजादी समर्थक और देश विरोधी रैली निकाली।


इस बीच कश्मीर घाटी में जुमे की नमाज के बाद कानून व्यवस्था बिगडऩे की आशंका के चलते लोगों और यातायात की आवाजाही आज अपेक्षाकृत कम रही।
अधिकारियों ने बताया कि अलगाववादियों के हड़ताल के आह्वान की वजह से कश्मीर के अधिकतर क्षेत्रों में ज्यादातर दुकानें, पेट्रोल पंप और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे।
अलगाववादियों ने आज हड़ताल में किसी तरह की ढील देने का ऐलान नहीं किया है इसलिए इन दुकानों, पेट्रोल पंपों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के आज खुलने की कोई संभावना भी नहीं है।


अधिकारियों ने बताया कि हालांकि श्रीनगर के कुछ क्षेत्रों में कुछ सार्वजनिक वाहन सडक़ पर दिखे। उन्होंने बताया कि टीआरसी चौक-बटमालू के नजदीक कुछ दुकानदारों ने अपने खोखे लगा लिए।


आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से अलगाववादी आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं। अलगाववादियो ने आंदोलन के कार्यक्रम में शनिवार और रविवार को ढील देने की घोषणा की थी। घाटी में जारी अशांति में दो पुलिस कर्मियों समेत कुल मिलाकर 97 लोगों की मौत हो चुकी है और कई हजार लोग घायल हुये हैं। संघर्ष में करीब 5000 सुरक्षा बल कर्मी भी घायल हुये हैं।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News