Coronavirus In China: मौत के मुहाने पर दुनिया!, China में अस्पताल फुल और श्मशान में वेटिंग

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2022 - 04:38 PM (IST)

हो जाइए सावधान... आ गया कोरोना का नया वैरिएंट

चीन में कोहराम... 10 लाख लोगों की मौत की आशंका!

अलर्ट पर भारत... बुलाई ‘आपात’ बैठक

चीन में अस्पताल फुल.. श्मशान में वेटिंग

लॉकडाउन की तैयारी में चीन.. क्या भारत भी लगाएगा प्रतिबंध?


नेशनल न्यूज (रानू मिश्रा): वो साल 2020 था और जनवरी का महीना... जब चीन में कोरोना का पहला मामला सामने आय़ा था... उसके बाद कोरोना ने दुनिया में जो आतंक मचाया उसे भला कौन भूल सकता है... हर तरफ कोहराम मचा हुआ था.. इस मायावी वायरस की चपेट से कोई भी अछूता नहीं रहा... एक बार फिर ऐसी ही खबर सामने आई है... जिसे जानकर आपको फिर वही 2020 वाला मंजर याद आने लगेगा। दरअसल, पड़ोसी मुल्क चीन में कोरोना ने एक बार फिर आतंक मचाना शुरू कर दिया है... आतंक ऐसा है कि शहरों में सन्नाटा पसरा हुआ है... हर तरफ दहशत का माहौल है।

PunjabKesari

श्मशान घाटों में लगी लंबी लाइन
हालात इतने गंभीर हैं कि अस्पतालों के सभी बेड भरे हैं.. दवाएं नहीं हैं, जहां हैं भी वहां लंबी लाइन लगानी पड़ रही है। बीजिंग में श्मशानों में 24 घंटे अंतिम संस्कार किए जा रहे हैं.. हालात इतने बदतर हो चुके हैं कि अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग 2000 तक पहुंच गई है... एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन में कोरोना केस दिनों नहीं, बल्कि घंटों में दोगुने हो रहे हैं... अमेरिकी साइंटिस्ट और महामारी विशेषज्ञ ने कोरोना पर बड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि 90 दिन में चीन की 60% आबादी और दुनिया के 10% लोग कोरोना से संक्रमित होंगे.. करीब 10 लाख मौतों की आशंका है। चीन से सामने आई कुछ वीडियो में अस्पताल की मोर्चरी में शवों का ढेर लगा देखने को मिला है.. एक साथ करीब बीस शव जमीन पर दिखाई दिए... तो वहीं मॉर्चरी फुल हो गई तो लाशों को अस्पताल के कॉरिडोर में शिफ्ट किया गया... इसी तरह फ्यूनरल होम्स में लाशों को डिस्पोज करने के लिए काफी वक्त लग रहा है।

चीन में आएंगी कोरोना की तीन सुनामी!
कोरोना की जब भी चर्चा होती है तो शुरुआत और समापन चीन से ही होता है... चीन में कोरोना से हालात इतने भयावह होते जा रहे हैं... कि लाखों लोगों की मौत की ख़बर है... लेकिन चीन सही आंकड़े जारी नहीं कर रहा है... कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए विशेषज्ञ अनुमान लगा रहे हैं कि,

PunjabKesari
60% आबादी संक्रमित होगी यानी चीन में 84 करोड़ लोग कोरोना की चपेट में होंगे 10 लाख लोगों की मौत होगी

-    अभी चीन में पहली लहर चल रही है

-    दूसरी लहर 15 जनवरी में आएगी

-    तीसरी लहर फरवरी के अंत में आएगी


वहीं एयर फिनिटी के विश्लेषण के मुताबिक, चीन की आबादी में प्रतिरक्षा का स्तर बहुत कम है. इसके नागरिकों को घरेलू स्तर पर उत्पादित जैब्स सिनोवैक और सिने फार्म टीका लगाया गया था. यह संक्रमण रोकने और मौतों को रोकने में कम प्रभावशाली साबित हुए हैं।

PunjabKesari

दुनिया में केस बढ़े.. भारत में घट रहे
दुनियाभर में जहां कोरोना केस बढ़े हैं, वहीं भारत में एक्टिव मामलों की संख्या में तेजी से कमी आ रही है.. भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, 20 दिसंबर को सुबह 8 बजे तक की स्थिति में देश में कुल 3490 एक्टिव कोरोना केस बचे थे.. स्वास्थ्य मंत्री ने 19 दिसंबर को संसद में बताया था। भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 220 करोड़ को पार कर चुका है. यह संख्या कोरोना की सभी उपलब्ध वैक्सीन की पहली, दूसरी और प्रिकॉशन डोज को मिलाकर है. देश में 18 जनवरी 2021 को दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था।

PunjabKesari

जापान में हाहाकार.. दुनियाभर में 36 लाख केस
पिछले 7 दिनों में दुनियाभर में कोरोना के 3,632,109 केस सामने आए हैं। अकेले जापान में 1055578 केस मिले हैं. वहीं, दक्षिण कोरिया में 460,766, फ्रांस में 384184, ब्राजील में 284,200, अमेरिका में 272,075, जर्मनी में 223,227 हॉन्गकॉन्ग में 108577, चीन के पड़ोसी ताइवान में 107381 केस मिले हैं. .. जबकि, सबसे ज्यादा नए संक्रमण के मामले जापान में सामने आ रहे हैं. जहां बीते एक सप्ताह में 10 लाख नए केस सामने आए हैं. इस सप्ताह जापान में कोरोना से 1600 मौतें हुई हैं. वहीं दक्षिण कोरिया में बीते एक सप्ताह में 4.5 लाख नए केस सामने आए हैं। बता दें कि चीन में पिछले महीने लोग जीरो-कोविड पॉलिसी के खिलाफ सड़कों पर उतर आए थे.. बीजिंग से शुरू हुआ प्रदर्शन 13 से ज्यादा शहरों में फैल गया था... पुलिस ने इन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज से लेकर गिरफ्तारियां तक की थीं.. बाद में सरकार ने जीरो-कोविड पॉलिसी में ढील देते हुए पाबंदियां हटा दीं थीं.. वही पाबंदियां अब मुसीबत बनकर दुनिया के सामने आई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News