दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे का निर्माण कार्य अंतिम दौर में, नजारा देख खुशी से झूमा देश

punjabkesari.in Monday, Apr 05, 2021 - 05:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय रेलवे ने सोमवार को चेनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल का निर्माण कार्य पूरा करके देश को गौरवान्वित करने वाली उपलब्धि हासिल की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो मैसेज के जरिए कहा कि सभी भारतीयों के लिए यह बहुत गौरव के क्षण हैं और यह पुल हर भारतीय का दिल खुश कर देगा।

PunjabKesari
एक केबल क्रेन के जरिए जब इस पुल का अंतिम कार्य पूरा किया गया तो पुल पर काम करने वाले सभी लोगों ने वंदे मातरम के नारे लगाए और एक-दूसरे से हाथ मिलाया। वहां मौजूद अधिकारियों नेबताया कि यह लंबे समय से चले आ रहे कश्मीर रेल ट्रैक के मार्ग को पूरा करेगा, इससे कन्याकुमारी से कश्मीर तक ट्रेन पहुंचने में सक्षम हो सकेगी। इसे दुनिया का सबसे ऊंचा पुल कहा जाता है, जो बीपन नदी पर चीन के ड्यूग पुल की ऊंचाई को पार करता है।

PunjabKesari
चेनाब रेलवे पुल नदी तल के स्तर से 359 मीटर से अधिक ऊपर बना है जो एक इंजीनियरिंग चमत्कार है। पुल के निर्माण में 10 साल से अधिक का समय लगा है जो 1315 मीटर लंबे पुल के दोनों ओर बक्कल और कौरी क्षेत्रों को जोड़ता है। पुल जोन-वी की उच्च तीव्रता के साथ भूंकप के झटके को सहन कर सकता है। पुल से पाकिस्तान की हवाई दूरी सिफर् 65 किलोमीटर है। इस समारोह में रेलवे मंत्री पीयूष गोयल, रेलवे के सीईओ एवं अध्यक्ष सुनीत शर्मा, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगाल और अन्य उच्च अधिकारी मौजूद रहे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News