विश्व धरोहर समिति की बैठक पहली बार भारत में, नए स्थलों को मिल सकती है विश्व धरोहर की मान्यता

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2024 - 09:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में 42 धरोहरों को विश्व धरोहर का दर्जा प्राप्त है और आने वाले दिनों में कुछ और भारतीय स्थलों को इस सूची में शामिल किया जा सकता है। भारत ने इस संबंध में प्रस्ताव भेजा है, जिस पर 21 जुलाई को दिल्ली में होने वाली विश्व धरोहर समिति (वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी) की बैठक में मुहर लग सकती है। पहली बार, भारत में वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी की बैठक हो रही है। यह बैठक 21 से 31 जुलाई तक दिल्ली में आयोजित की जाएगी।

भारत इस बैठक की अध्यक्षता करेगा। यह यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी का 46वां सत्र है, जिसमें 21 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। भारत को चौथी बार, चार वर्षों (2021 से 2025) के लिए इस कमेटी में सदस्यता मिली है और इस बार भारत इसकी अध्यक्षता भी कर रहा है। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने दैनिक जागरण के साथ विशेष बातचीत में कहा कि यह पहली बार है जब भारत की अध्यक्षता में वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी की बैठक भारत में हो रही है। इस दस दिवसीय बैठक में 195 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। वर्ल्ड हेरिटेज कमेटी दुनिया की घोषित विश्व धरोहरों का लेखाजोखा रखती है और उनका ऑडिट करती है। हर देश साल में एक एंट्री अपने यहां की धरोहर को विश्व धरोहर की सूची में शामिल करने का प्रस्ताव दे सकता है। सभी देशों से आए प्रस्तावों पर चर्चा होती है और नए प्रस्तावों को स्वीकृत किया जाता है।

शेखावत ने बताया कि इस बैठक में भारत के प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि भारत ने कौन-से स्थल के लिए प्रस्ताव भेजा है, क्योंकि इसका निर्णय बैठक में होना है। वर्तमान में भारत की कुल 42 साइट्स विश्व धरोहर सूची में शामिल हैं और यह गर्व की बात है कि पिछले पांच वर्षों में भारत हर साल अपने प्रस्ताव को स्वीकृत कराने में सफल रहा है। बैठक में एक फोरम टेक्निकल लोगों का भी होता है, जिसमें दुनिया भर से 30 साइट मैनेजर्स शामिल होते हैं और उनका एक तकनीकी क्षमता निर्माण कार्यक्रम होता है।

इसके अलावा, एक यंग प्रोफेशनल्स का भी कार्यक्रम होता है, जिसमें नए जुड़े लोग हिस्सा लेते हैं। संस्कृति मंत्री ने बताया कि इस बार भारत ने प्रस्ताव दिया है कि 30 साइट मैनेजर्स के कार्यक्रम में 20 भारतीयों को भी जोड़ा जाए, जिससे उन्हें ग्लोबल एक्सपोजर मिल सके। इसी तरह, 20 यंग प्रोफेशनल्स के साथ भारत अपने 20 और यंग प्रोफेशनल्स को जोड़ेगा। इस बैठक के दौरान देशभर के 150 से अधिक विशिष्ट कलाकार दिल्ली के सार्वजनिक स्थलों के सौंदर्यीकरण में जुटे रहेंगे। यह ऐतिहासिक बैठक न केवल भारत के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि विश्व धरोहरों के संरक्षण और प्रोत्साहन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News