16 अगस्त से खुल जाएंगे विश्व प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर के दरबार, पुरी के लोगों को ही मिलेगी एंट्री

2021-08-05T13:26:02.977

नेशनल डेस्क: पुरी के विश्व प्रसिद्ध श्री जगन्नाथ मंदिर को 16 अगस्त से चरणबद्ध तरीके से दोबारा खोला दिया जाएगा। ‘छत्तीस निजोग’ (मंदिर के सेवादारों की सबसे बड़ी संस्था) की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद एसजेटीए के मुख्य प्रशासक कृष्ण कुमार ने यह घोषणा की।

PunjabKesari

कुमार ने  कहा कि 16 अगस्त से 20 अगस्त के बीच पहले पांच दिन में, केवल पुरी के निवासियों को मंदिर के भीतर जाकर दर्शन करने की अनुमति दी जाएगी। पुरी के बाहर के लोगों को 23 अगस्त से प्रवेश की अनुमति दी जाएगी क्योंकि शनिवार और रविवार को पुरी शहर बंद रहेगा, इसलिए मंदिर भी बंद रहेगा।

PunjabKesari
वहीं ओडिशा के पुरी जिले में स्थित कोणार्क सूर्य मंदिर जनता के लिए सोमवार को खोल दिया गया। कोरोना वायरस की घातक दूसरी लहर के चलते मंदिर सौ दिन से अधिक समय से बंद था। 13वीं शताब्दी की इस ऐतिहासिक मंदिर में आने के लिए लोगों को थर्मल जांच करानी होगी और मास्क लगाना अनिवार्य है। दिशानिर्देशों के अनुसार एक दिन में मंदिर में दो हजार लोगों को ही आने की अनुमति है।

PunjabKesari

प्रावधानों के अनुसार लोगों को टिकट ऑनलाइन बुक करने होंगे और मुख्य प्रवेश द्वार पर उसे मोबाइल फोन से स्कैन करना होगा। मंदिर परिसर में स्थानीय गाइड, फोटोग्राफ आदि को प्रवेश की अनुमति नहीं है। राज्य सरकार ने अगस्त की अपनी अनलॉक प्रक्रिया के लिए कहा था कि जिला प्रशासन स्थानीय स्तर पर महामारी के हालात को देखते हुए धार्मिक स्थलों और पर्यटक क्षेत्रों को खोलने की अनुमति दे सकते हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News