अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास की सुरक्षा की कमान संभालेंगी ITBP महिला कमांडो, दी गई खास ट्रेनिंग

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2023 - 01:10 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) की महिला कमांडो अब अफगानिस्तान के काबुल में भारतीय दूतावास की सुरक्षा की कमान संभालेंगी। इन महिला कमांडो को पंचकूला के भानु स्थित आइटीबीपी के प्रशिक्षण केंद्र में खास ट्रेनिंग दी गई है। 19 महिला कमांडो को खास तरीके का प्रशिक्षण दिया गया है। 6 हफ्ते की ट्रेनिंग के बाद इन महिलाओं के पास हेलीकॉप्टर से स्लीदरिंग, तैराकी, हथियार चलाने की निपुणता है।

 

ITBP के महानिरीक्षक ईश्वर सिंह दुहन ने बताया कि अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास की सुरक्षा ITBP करती है। तालिबानी आतंकवादियों ने कई बार भारतीय दूतावास पर हमले किए, लेकिन आइटीबीपी के कमांडो ने इन आतंकवादियों को अपने मंसूबों में कामयाब नहीं होने दिया। दरअसल बुर्का पहनकर कई बार दूतावास में हमले की कोशिश की गई। माना जा रहा है कि महिला फ़ोर्स की तैनाती से खास सुरक्षा में इजाफा होगा और अगर कोई महिला के वेष में आने की कोशिश करता है तो उसकी पहचान ITBP की ये महिला कमांडो करेंगी। काबुल स्थित भारतीय दूतावास के अलावा अफगानिस्तान में भारत के चार वाणिज्यिक दूतावास भी हैं जहां आइटीबीपी के करीब 300 जवान तैनात रहते हैं।

 

महिला कमांडो की दी गई खास ट्रेनिंग

मौजूदा कमांडो बैच की 19 हिम वीरांगनाओं ने अपने छह सप्ताह की ट्रेनिंग में हेली स्लेदरिंग, तैराकी, अलग-अलग तरह के हथियारों को चलाने, बिना हथियार के दुश्मन से निपटने, आत्मरक्षा, माउंटेन वॉरफेयर, जंगल वॉरफेयरस्कीइंग, रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रॉक-आइस क्राफ्ट और ग्लेशियर ट्रेनिंग आदि शामिल है। अलग-अलग परिस्थितियों से निपटने में भी निपुण किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News