पहले ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ से सम्मानित होंगे विंग कमांडर अभिनंदन

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2019 - 05:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा। वह अखिल भारतीय दिगंबर जैन महासमिति द्वारा शुरू किये गये ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ पाने वाले पहले व्यक्ति होंगे। संगठन के एक पदाधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।
  PunjabKesari   

संगठन की महाराष्ट्र इकाई के संयोजक पारस लोहाडे ने कहा कि संगठन के अध्यक्ष मणींद्र जैन ने नई दिल्ली में लड़ाकू विमान के पायलट को पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की। लोहाडे ने कहा कि इसी साल शुरू किये गये इस पुरस्कार के तहत 2.51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक स्मृति चिन्ह और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। 17 अप्रैल को महावीर जयंती के अवसर पर वर्धमान को यह पुरस्कार दिया जाएगा।

PunjabKesari
बता दें कि मिग-21 बाइसन के पायलट वर्धमान ने 27 फरवरी को हवाई लड़ाई में पाकिस्तानी वायु सेना के एफ-16 विमान को मार गिराया था। इसके बाद मिग के दुर्घटनाग्रस्त होने के बीच वर्धमान सुरक्षित विमान से बाहर निकल गये थे। जिसके तुरंत बाद उन्हें पाकिस्तान सेना ने पकड़ लिया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान को उन्हें छोडऩा पड़ा। एक मार्च को देश का यह जाबांज योद्धा स्वदेश लौटा।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News