मौसम विभाग की नई तकनीक, पहले ही पता चल सकेगा कहां आएगी कितनी बाढ़

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 02:31 PM (IST)

नई दिल्ली (भाषा) : बाढ़ के पूर्वानुमान की जानकारी अभी केन्द्रीय जल आयोग द्वारा दी जाती है लेकिन अब मौसम विभाग नयी तकनीक के जरिये न सिर्फ यह बतायेगा कि कहां कितनी बाढ़ आने का खतरा है बल्कि आपदा प्रबंधन एजेंसियों को इससे बचने के बारे में दिशानिर्देश भी देगा।
PunjabKesari
देश में पहली बार शुरू हो रही है ये सुविधा
विभाग बारिश के पूर्वानुमान से इतर पहली बार बाढ़ से उत्पन्न संभावित हालात से निपटने के आवश्यक उपायों से आयोग और अन्य संबद्ध एजेंसियों को अवगत कराएगा। मौसम विभाग के महानिदेशक के जे रमेश ने बताया कि देश में पहली बार ‘फ्लैश फ्लड गाइडेंस सिस्टम’ की मदद से यह सुविधा अगले महीने शुरू करने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा ‘‘पहली बार इस तकनीक की मदद से इस सेवा को शुरू किया जायेगा। फिलहाल यह प्रायोगिक दौर में है। उम्मीद है अगले महीने इसे शुरू कर दिया जायेगा।
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि इसके लिए देश के विभिन्न इलाकों में पायी जाने वाली विभिन्न किस्मों की मिट्टी के अध्ययन के आधार पर यह तय किया गया है कि संबद्ध क्षेत्र की मिट्टी कितना पानी सोखेगी। इससे उस क्षेत्र में बारिश के पूर्वानुमान के आधार पर पहले ही यह तय किया जा सकेगा कि कितना पानी जमीन में समाहित होगा और कितना पानी नदी, नालों सहित अन्य जलाशयों में जाने के बाद शेष बचेगा जो कि बाढ़ का रूप लेगा।
PunjabKesari
मिलेगी सटीक जानकारी 
फ्लैश फ्लड गाइडेंस सिस्टम से क्षेत्र विशेष की भौगोलिक परिस्थितियों के आंकलन और वर्षा जल की अतिरेक मात्रा के आधार पर बाढ़ की सटीक जानकारी दी जा सकेगी। सुरेश ने बताया कि इसके साथ राज्य एवं जिला स्तर पर कृषि एवं आपदा प्रबंधन एजेंसियों को समुचित परामर्श भी दिया जायेगा।  उन्होंने बताया कि विभाग अब तक सिर्फ भारी बारिश के पूर्वानुमान की चेतावनी मात्र जारी करता है। अब मृदा परीक्षण कर बाढ़ का सटीक आंकलन भी किया जायेगा। उन्होंने उदाहरण देकर बताया कि अधिक पानी सोखने वाली मिट्टी से संबद्ध राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे मैदानी इलाकों में 10 से 20 सेमी बारिश बाढ़ का कारण नहीं बन सकती, लेकिन कम पानी सोखने वाली मिट्टी से जुड़े उत्तराखंड जैसे पहाड़ी इलाकों में बारिश की इतनी ही मात्रा बाढ़ की वजह बन सकती है।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News