WHO प्रमुख बोले- 2022 के आखिर तक खत्म हो जाएगा कोरोना, अगर दुनिया मान ले यह शर्त

punjabkesari.in Monday, Jan 03, 2022 - 01:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: साल 2022 की शुरुआत हो गई और इसी के साथ ही दुनिया भर में कोरोना महामारी को तीसरा साल शुरू हो गया है। सभी के मन में एक ही सवाल है कि आखिर यह कोरोना जाएगा कब ताकि सबकुछ नार्मल हो सके। कोरोना से जूझ रही दुनिया के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस ने बड़ा संदेश दिया है। WHO प्रमुख ने कहा कि 'कोरोना वायरस 2022 के अंत तक खत्म हो जाएगी, यदि हम मिलकर असमानता खत्म कर दें।'

 

घेब्रेसियस ने कहा कि इस वैश्विक महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि हम असमानता को हरा दें। घेब्रेसियस ने कहा कि कोई भी देश महामारी के खतरे से अछूता नहीं है। हमारे पास कोविड-19 को रोकने और उसका इलाज करने के लिए क तरीके हैं, लेकिन जब तक असमानता जारी रहेगी, तब तक इस वायरस को खत्म नहीं कर सकते। यदि हम असमानता को समाप्त करेंगे तो म महामारी को समाप्त करेंगे। 

 

WHO प्रमुख ने कहा कि कोरोना एक मात्र ऐसी महामारी नहीं है जिससे स्वास्थ्य को खतरा है। लाखों लोग नियमित टीकाकरण, परिवार नियोजन, संक्रामक और गैर-संक्रामक रोगों के उपचार से भी वंचित हैं। उन्होंने कहा कि विश्व को भविष्य की महामारियों से बचाने के लिए WHO ने 'बायोहम' (BioHub System) बनाया है, ताकि दुनियाभर के देश नई बॉयोलॉजिकल मटेरियल्स को साझा कर सकें। बता दें कि कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनिया के कई देशों में फैल चुका है। भारत में भी ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या 1700 तक पहुंच गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News