PM मोदी ने जब एक स्कूटर वाले के लिए रुकवाया अपना काफिला

punjabkesari.in Friday, Aug 10, 2018 - 03:17 PM (IST)

नई दिल्लीः विश्व जैव ईंधन दिवस के मौके पर एक कार्यक्रम के दौरान आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक किसान और चायवाले की कहानी सुनाई। मोदी ने बताया कि जब वे गुजरात के सीएम थे तो उनका काफिला कहीं से गुजर रहा था। इसी दौरान उन्होंने देखा कि एक आदमी स्कूटर पर ट्रैक्टर की बड़ा ट्यूब लेकर जा रहा था। उसके पीछे चल रहे गाड़ी वाले घबरा रहे थे कि कहीं टक्कर न हो जाए। पीएम ने कहा कि मैं भी हैरान था कि आखिर ये आदमी ऐसा कैसे कर सकता है। कोई भी समझदार व्यक्ति ट्यूब खाली करके लेकर जाएगा। उन्होंने कहा कि मैंने अपना काफिला रुकवाया और और उससे पूछा, क्या कर रहे हो भाई, गिर जाओगे, तुम्हें चोट लग जाएगी। तब उस स्कूटर वाले ने बताया कि वह इस ट्यूब को खेतों में ले जा रहा है। तब मोदी ने पूछा, क्यों इस ट्यूब का तुम खेत में क्या करोगे। तब उस शख्स ने बताया कि मेरे पास दो पशु है। पशुओं के गोबर और घर से निकले कूड़े-कचर को इकट्ठा करके वह इससे गैस बनाता और उसी गैस को इस ट्यूब में भरता। फिर ट्यूब को खेतों में ले जाकर इसी से पंप चलाता है। मोदी ने कहा कि किसान की समझदारी कल्पना से परे थी। 
 

चायवाले के जिक्र पर हंस पड़े लोग
मोदी ने कार्यक्रम में एक चायवाले का भी जिक्र किया। मोदी ने कहा कि उन्होंने एक अखबार में चायवाले की कहानी पढ़ी थी। उन्होंने कहा कि कहीं भी चायवाले का जिक्र होता है तो मेरा ध्यान थोड़ा जल्दी उसपर जाता है। इस पर कार्यक्रम में मौजूद सारे लोग जोर-जोर से तालियां बजाते हुए हंस पड़े। पीएम मोदी ने बताया कि वो चायवाला एक नले के पास चाय बेचता था। उस चायवाले को पता चला कि इस गंदे नाले से गैस निकलती है तो उसने उसका इस्तेमाल करने की सोची। नाले से दुर्गंध आती थी तो उसने एक पुराना-सा बर्तन लेकर उसमें छेद करके उसमे पाइप डाल दी। अब गटर से जो गैस निकलती थी उसने उसे अपने चाय वाले ठेले के साथ जोड़ दिया। एक साधारण से चायवाले ने उसी गैस का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

 

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 10,000 करोड़ रुपए का निवेश कर जैवईंधन की 12 रिफायनरी स्थापित करने की योजना बनायी गयी है। उन्होंने कहा कि सरकार 2022 तक पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य हासिल करेगी और इसे बढ़ाकर 2030 तक 20 प्रतिशत करने का लक्ष्य है। मोदी ने कहा कि इसमें से प्रत्येक रिफायनरी 1000-1500 लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित करेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि जैवईंधन का इस्तेमाल बढऩे से किसानों की आय बढ़ेगी और देश में रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि देश में 175 गैस-सीएनजी संयंत्र लगाए जा चुके हैं।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News