दिवाली पर घर जाने वालों के लिए गुड न्यूज, पश्चिम रेलवे चलाएगा 100 स्पेशल ट्रेनें

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 10:18 PM (IST)

अहमदाबादः पश्चिम रेलवे विभिन्न गंतव्यों के लिए 2315 फेरों के साथ 100 से अधिक फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाएगी। मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी द्वारा मंगलवार को यहां जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार इस वर्ष पश्चिम रेलवे ने त्योहारी सीजन के दौरान बढ़ी हुई यात्रा मांग को पूरा करने के लिए अक्टूबर 2024 से दिसंबर 2024 तक कुल 2315 ट्रिप्स के साथ 106 विशेष ट्रेनें अधिसूचित की हैं। ये ट्रेनें उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर आदि गंतव्यों के लिए चलाई जा रही हैं। 

पश्चिम रेलवे द्वारा मुंबई से देश के विभिन्न भागों के लिए 14 जोड़ी विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। साथ ही, सूरत/उधना, वापी, वलसाड से यात्रियों की भारी मांग को पूरा करने के लिए 14 जोड़ी ओरिजिनेटिंग विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जबकि 21 जोड़ी ट्रेनें सूरत/उधना या भेस्तान से गुजर रही हैं। इसी प्रकार, गुजरात के अन्य स्टेशनों जैसे वापी, वलसाड, वडोदरा, अहमदाबाद, साबरमती, हापा, ओखा, राजकोट, भावनगर टर्मिनस आदि के साथ-साथ मध्य प्रदेश के इंदौर, डॉ. अंबेडकर नगर, उज्जैन से भी विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 

उन्होंने बताया कि भारतीय रेल इस वर्ष एक अक्टूबर से 30 नवंबर, 2024 तक दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुगम यात्रा की सुविधा के लिए 6556 विशेष ट्रेनें चलाने के लिए तैयार है। त्योहारों के दौरान हर साल विशेष ट्रेनें चलाई जाती हैं और इस साल यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है। इनमें से पश्चिम रेलवे 106 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के साथ 2315 फेरे चला रही है, जो अभी भी पूरे भारतीय रेल में सबसे अधिक है। 

उल्लेखनीय है कि दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ के त्योहारों के दौरान देश भर में लाखों यात्री यात्रा करते हैं। उन्हें सुगम और आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे ने इस साल फिर से ये स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी की है। अगले दो महीनों में ये स्पेशल ट्रेनें यात्रियों को उनके गंतव्य तक निर्बाध रूप से पहुँचाएंगी। पिछले साल भारतीय रेल ने कुल 4429 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाईं, जिससे लाखों यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव मिला। 

हर साल बड़ी संख्या में लोग दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के लिए उत्तर प्रदेश और बिहार जाते हैं। ये त्योहार उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि अपने परिवार से मिलने का एक महत्वपूर्ण अवसर भी प्रदान करते हैं। त्योहारी सीजन में यात्रियों की भारी भीड़ के कारण अधिकांश ट्रेनों में टिकट दो से तीन महीने पहले ही वेटिंग लिस्ट में चले जाते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए, भारतीय रेलवे इस साल एक बार फिर त्योहारी सीजन के दौरान विशेष ट्रेनें चला रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News