केरल में वेस्ट नाइल बुखार का कहर: स्वास्थ्य अधिकारी सतर्क

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2024 - 11:56 AM (IST)

नई दिल्ली: केरल में वेस्ट नाइल बुखार के पांच से अधिक मामले सामने आए हैं, जिसके बाद अधिकारियों को दक्षिणी राज्य में अलर्ट जारी करना पड़ा है। केरल सरकार ने मंगलवार को कहा कि वेक्टर जनित वायरल संक्रमण के मामले राज्य के तीन जिलों में पाए गए हैं, जिनमें त्रिशूर, मलप्पुरम और कोझिकोड शामिल हैं।

राज्य में वेस्ट नाइल बुखार के मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक बयान में कहा कि सभी जिलों को सतर्क रहने को कहा गया है। जबकि कोझिकोड में बीमारी के पांच मामले सामने आए हैं, स्वास्थ्य अधिकारियों ने अभी तक त्रिशूर और मलप्पुरम जिलों में मामलों की संख्या के बारे में विवरण नहीं दिया है।

डर को दूर करते हुए, मंत्री ने कहा कि चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है और सभी से आग्रह किया कि अगर उनमें बुखार या वेस्ट नाइल बुखार के अन्य लक्षण दिखें तो इलाज कराएं। उन्होंने अधिकारियों को उनके प्रजनन स्थलों को नष्ट करके मच्छरों पर नियंत्रण के लिए उपाय करने का भी निर्देश दिया। वायरल बुखार क्यूलेक्स प्रजाति के मच्छरों से फैलता है।

वेस्ट नाइल बुखार क्या है?
सबसे पहले 1937 में युगांडा में पता चला, वेस्ट नाइल बुखार क्यूलेक्स प्रजाति के मच्छरों से फैलता है। वेस्ट नाइल वायरस मनुष्यों में घातक न्यूरोलॉजिकल रोग का कारण बन सकता है लेकिन संक्रमित अधिकांश लोगों में कोई लक्षण नहीं दिख सकते हैं। भारत में, बुखार पहली बार 2011 में केरल में पाया गया था। संक्रमण ने 2019 और 2022 में केरल में दो लोगों की जान ले ली। जबकि मलप्पुरम के एक 6 वर्षीय लड़के की 2019 में बुखार के कारण मृत्यु हो गई, एक 47 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। मई 2022 में त्रिशूर जिले में बुखार से संक्रमित होने के बाद एक व्यक्ति की जान चली गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News