श्रीलंकाई विदेश मंत्री की चीन को दो टूक- हमारे लिए भारत की सुरक्षा बेहद जरूरी

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2024 - 06:59 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी  का भारत और चीन को लेकर बड़ा बयान सामने आया है। अली साबरी ने कहा कि चीन इस वक्त भारत का सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर है। हम भी इसी तरह दूसरे देशों के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं। श्रीलंका ने कहा है कि भारत की सुरक्षा उनके लिए बेहद जरूरी है। एक इंटरव्यू में साबरी ने पर निशाना साधते हुए दो टूक शब्दों में कहा कि उनका देश भारत की सुरक्षा को लेकर प्रतिबद्ध है। साबरी ने कहा कि एक जिम्मेदार पड़ोसी के तौर पर न से रिश्ते  अपनी जगह हैं लेकिन वह किसी को भी भारत को नुकसान पहुंचाने नहीं देंगे और चीन से रिश्ते बनाने से परहेज करेंगे।  

PunjabKesari

भारत की चिंता हमारे लिए बेहद अहम है। हमने इसके लिए अब एक स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) बनाया है और इसे बनाते वक्त भारत सहित दूसरे दोस्तों से सलाह भी ली । सुरक्षा को लेकर भारत की चिंता सही है और हमारे लिए बहुत जरूरी भी है। हम अपने क्षेत्र को शांति का जोन बनाना चाहते हैं। श्रीलंका के पोर्ट पर रुकने वाले चीन के रिसर्च जहाजों से जुड़े सवाल पर साबरी ने कहा- हम सभी देशों के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए हम किसी दूसरे देश की सुरक्षा को ताक पर नहीं रखेंगे। अगर भारत इस मामले में अपनी सुरक्षा को लेकर सवाल उठाएगा, तो हम उस पर जरूर ध्यान देंगे। हम किसी को भी उन्हें चोट नहीं पहुंचाने देंगे।

PunjabKesari

साबरी ने कहा कि हाल ही में चीन भारत का सबसे बड़ा ट्रेडिंग पार्टनर बनकर सामने आया है। इसी तरह श्रीलंका भी भारत के साथ मिलकर काम करना चाहता है, लेकिन हम तीसरे पक्ष को कभी भी खतरे में नहीं डालेंगे। भारत ने पिछले साल श्रीलंकाई द्वीप पर चीनी जहाज के रुकने को लेकर चिंता जताई थी। तब भारत ने कहा था कि चीन अपने रिसर्च वैसल्स के जरिए भारत की जासूसी करने की कोशिश कर रहा है। इसके बाद श्रीलंका ने सितंबर 2023 में चीन के जहाजों को अपने देश में रुकने की इजाजत देने से इनकार कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News