UN में यूक्रेन पर  भारत के वोट न करने पर EU दूत ने कहा- "हम इंडिया के फैसले का सम्मान करते हैं"

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 04:40 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: भारत में यूरोपीय संघ के राजदूत उगो एस्टुटो ने शुक्रवार को कहा कि वह रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भारत की स्थिति और फैसले का सम्मान करते हैं। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा में मतदान से भारत की अनुपस्थिति के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि हमने इस बात पर भी गौर किया है कि प्रधानमंत्री ने हाल ही में जो कहा है कि यह युद्ध का समय नहीं है, बिल्कुल सही है।

 

उदाहरण के लिए उस अवसर पर जब काला सागर के माध्यम से अनाज निर्यात करने की व्यवस्था पर बातचीत की जा रही थी  हमने यह भी नोट किया है कि भारत सक्रिय रूप से क्या प्रयास कर रहा है । यूरोपीय संघ के दूत ने कहा कि  इसलिए, भारत एक सकारात्मक भूमिका निभा रहा है और मुझे यकीन है कि यह जारी रहेगा”।भारत गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक प्रस्ताव पर मतदान से दूर रहा, जिसने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों के अनुरूप यूक्रेन में जल्द से जल्द "व्यापक, न्यायसंगत और स्थायी शांति" तक पहुंचने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

 

बता दें कि 193 सदस्यीय UNGA में मतदान के दौरान 141 सदस्य देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। 7 ने प्रस्ताव का विरोध किया तो भारत और चीन सहित 32 सदस्य अनुपस्थित रहे। रूस-यूक्रेन संघर्ष की पहली वर्षगांठ पर बोलते हुए, दूत ने कहा कि यह यूक्रेन के साथ खड़ा है और यह महत्वपूर्ण है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय संयुक्त राष्ट्र चार्टर के मूल्य के सिद्धांतों को परिभाषित करने के लिए एक साथ आए।“हम एक बहुत दुखद वर्षगांठ मना रहे हैं। दुर्भाग्य से, रूसी आक्रामकता का एक वर्ष। यूरोपीय संघ के रूप में, यूक्रेन हमारा मित्र है, यह हमारा भागीदार है। हम यूक्रेन के साथ खड़े हैं और हमारा मानना है कि यह महत्वपूर्ण है कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर के मूल्य के सिद्धांतों को परिभाषित करने के लिए पूरा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय एक साथ आए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News