बड़े पैमाने पर हो रहे अवैध खनन से गिरा भूजल स्तर :मंजीत

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 06:49 PM (IST)

साम्बा : अपनी पार्टी के जम्मू प्रांतीय अध्यक्ष मंजीत सिंह ने जिले में खनन माफिया की जांच कराने की मांग की है व आरोप लगाया है कि  बड़े पैमाने पर हो रह अवैध खनन से जिले में भूजल स्तर धीरे-धीरे कम हो रहा है। विजयपुर में पार्टी कार्यकर्ताओं की मासिक बैठक को संबोधित करते हुए मनजीत सिंह ने कहा कि रेत-बजरी के अंधाधुंध खनन से पैदा हो रही खतरनाक स्थिति को लेकर जिला अधिकारी मूकदर्शक बने हुए हैं। खनन माफिया बिना किसी रोकटोक के काम कर रहे हैं और लगता है कि संबंधित अधिकारियों ने उन्हें खुली छूट दे दी है। उनकी खनन गतिविधियों पर कोई रोक नहीं है और वे नदियों से स्वीकृत अनुपात से अधिक खनिज निकाल रहे है। 


    उन्होंने कहा कि सरकार को उस स्थिति पर गौर करना चाहिए जो साम्बा जिले के किसानों के लिए चिंता का विषय बन गई है। उन्होंने कहा कि भूजल स्तर गिर गया है और खनन माफिया की अवैध गतिविधियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है। पुलिस विभाग को भूजल स्तर और खनिजों को बचाने के लिए ऐसे तत्वों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने किसानों को दिए जा रहे नाममात्र मुआवजे का जिक्र करते हुए कहा कि किसान सबसे ज्यादा पीड़ित हैं जिन्होंने ओलावृष्टि में अपनी फसल खो दी, लेकिन प्रशासन से कोई राहत नहीं है चूंकि कोई निर्वाचित सरकार नहीं है, अधिकारियों ने मुआवजे की जो पेशकश की है वह किसानों को पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि उन्हें पर्याप्त मुआवजा देने के बजाय सरकारी तंत्र किसानों का मजाक बनाया जा रहा है व अधिकारियों का असंवेदनशील रवैया बेहद निंदनीय है। इस बीच, उन्होंने बढ़ते नशे के खतरे पर भी चिंता व्यक्त की व कहा पुलिस को ड्रज्स के आपूर्तिकर्ताओं के खिलाफ उचित कार्रवाई करनी चाहिए और इसपर अंकुश लगाने के लिए संबंधित कानूनों के तहत उनके खिलाफ मामला दर्ज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा देश का भविष्य हैं लेकिन नशे की लत ने कई युवाओं की जान गंवाने के कारण परिवारों को तबाह कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News