नदी जोड़ो योजना देश में जल एवं खाद्य सुरक्षा को मजबूत करेगी: उमा

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2016 - 06:14 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने आज कहा कि नदियों को जोडऩे की योजना देश में जल एवं खाद्य सुरक्षा की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है और इससे जल की कमी वाले, सूखाग्रस्त एवं वर्षा की कमी वाले क्षेत्रों में पानी उपलब्ध कराने में काफी मदद मिलेगी।   
नदियों को जोडऩे की योजना संबंधी विशेष समिति की आठवीं बैठक के दौरान यहां जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने कहा कि भारत सरकार नदियों को जोडऩे की योजना को राज्य सरकारों के साथ सहमति और सहयोग के आधार पर लागू करने को प्रतिबद्ध है। बहुप्रतीक्षित केन बेतवा नदी जोड़ो परियोजना के बारे में मंत्री ने बताया कि इस परियोजना के प्रथम चरण से संबंधित कई तरह की मंजूरी प्रक्रिया अंतिम चरण में है। ‘‘मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता हो रही है कि मध्यप्रदेश के राज्य वन्य जीवन बोर्ड ने इस नदी जोड़ो परियोजना की 22 सितंबर 2015 को हुई बैठक में आगे बढाने की सिफारिश की थी और वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के राष्ट्रीय वन्य जीव बोर्ड के पास प्रस्ताव को मंजूरी के लिए भेजा गया है।’  

 
उमा ने कहा कि उन्होंने इस बारे में वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर से बात की है और उन्हें जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। महानदी गोदावरी लिंक प्रोजेक्ट के बारे में उन्होंने इस महीने की तीन तारीख को आेडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ हुई चर्चा का जिक्र किया। मंत्री ने कहा कि यह तय किया गया है कि इस बारे में केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों का दल इसके विभिन्न आयामों पर चर्चा करेगा और छह महीने में रिपोर्ट पेश करेगा। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News