हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के खिलाफ ‘‘शक्ति संतुलन’’ बनाएंगे भारत-अमेरिका: विदेश मंत्रालय

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 08:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  विदेश मंत्रालय ने  वीरवार  को बताया कि हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा देने में भारत एवं अमेरिका के साझा हित हैं तथा साथ मिलकर काम करने की दोनों देशों की क्षमता का क्षेत्रीय एवं वैश्विक चुनौतियों के प्रभावी समाधान में एक सकारात्मक प्रभाव है। मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने ट्रंप प्रशासन के हाल में सार्वजनिक किए गए दस्तावेजों से संबंधित सवालों के जवाब में यह बात कही। 

PunjabKesari
भारत और अमेरिका के बीच है भागीदारी
दस्तावेजों में कहा गया है कि समान सोच वाले देशों के साथ मजबूत भारत रणनीतिक हिन्द प्रशांत क्षेत्र में चीन के खिलाफ ‘‘शक्ति संतुलन'' के रूप में काम करेगा। श्रीवास्तव ने कहा कि अमेरिका सरकार की रिपोर्ट पर एक सवाल अमेरिका सरकार के प्रवक्ता से पूछा जाना चाहिए। हालांकि, मैं कहूंगा कि भारत और अमेरिका के बीच एक समग्र रणनीतिक वैश्विक भागीदारी है। 

PunjabKesari
वैश्विक चुनौतियों के समाधान पर जोर 
 विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारे महत्वपूर्ण द्विपक्षीय एजेंडे, हमारे बढ़ते आर्थिक सहयोग और रणनीतिक तथा सुरक्षा हितों के लिहाज से हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में तथा इससे परे सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा देने में दोनों देशों के साझा हित हैं। उन्होंने कहा कि मिलकर काम करने की हमारी क्षमता का क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों के प्रभावी समाधान में एक सकारात्मक प्रभाव है।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News