दिल्ली LG ने दी उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अमेरिकी यात्रा की अनुमति

punjabkesari.in Friday, Feb 03, 2023 - 02:02 PM (IST)

 नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के सक्सेना ने एक शिक्षा सम्मेलन में भाग लेने के लिए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अमेरिका यात्रा को ‘सैद्धांतिक रूप से' मंजूरी दे दी है, लेकिन कहा कि यह ‘पूरी तरह स्पष्ट नहीं है' कि उनकी यात्रा का खर्च कौन वहन करेगा। उन्होंने बताया कि यात्रा के लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा पेश किया गया प्रस्ताव सिसोदिया की मंजूरी के बाद उपराज्यपाल के पास भेजा गया था। 

शिक्षा विभाग के प्रमुख सिसोदिया ने कुछ अधिकारियों के साथ अमेरिका के सिटी पोर्टलैंड में टीईएसओएल शिक्षा सम्मेलन में भाग लेने की इच्छा व्यक्त की थी। एक अधिकारी ने कहा कि प्रस्ताव में स्पष्टता का अभाव है कि सिसोदिया की यात्रा का खर्च कौन वहन करेगा। एक पैरा में विभाग ने कहा कि उपमुख्यमंत्री की यात्रा का ‘पूरा खर्च टीईएसओएल द्वारा उठाया जाएगा और सरकार पर इसका कोई वित्तीय दायित्व नहीं होगा।

हालांकि, आगे एक पैरा में कहा गया है कि ‘माननीय उपमुख्यमंत्री की यात्रा का पूरा खर्च जीएडी (सामान्य प्रशासन विभाग), जीएनसीटीडी (दिल्ली सरकार) द्वारा उठाया जाएगा'। अधिकारी ने बताया कि सक्सेना ने इन दोनों बयानों को विरोधाभासी पाते हुए प्रस्तावित यात्रा के लिए ‘‘सैद्धांतिक रूप'' से अनुमति दे दी है। उन्होंने कहा कि अभी इस पर केंद्र सरकार से एफसीआरए (विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम) मंजूरी सहित संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों से अपेक्षित मंजूरी लिया जाना बाकी है, जैसा कि किसी भी राज्य के किसी भी मंत्री या अधिकारी द्वारा विदेश यात्रा से पहले ली जाती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjna

Recommended News

Related News