VIDEO: ध्वजारोहण दौरान तिरंगा न खुला तो "देशभक्त कौवे" ने आकर खोली गांठ और फहराया ध्वज !

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 02:55 PM (IST)

International Desk: भारत के स्वतंंत्रता दिवस पर एक प्रमुख शहर में राष्ट्रीय ध्वज के साथ एक दिलचस्प घटना घटी। जब राष्ट्रीय ध्वज की गांठ फंस गई और खुल नहीं पाई, तब एक देशभक्त कौवे ने आकर इस समस्या का समाधान किया और ध्वज को सही तरीके से फहरा दिया। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।  केरल में स्वतंत्रता दिवस पर घटी घटना के इस वायरल वीडियो ने इंटरनेट पर तूफ़ान मचा दिया है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे एक कौआ भारतीय राष्ट्रीय ध्वज को फहराने में मदद करता है। इस वीडियो को 17 अगस्त को पोस्ट किया गया और अब तक इसे दस लाख से अधिक बार देखा जा चुका है।
 

वीडियो में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान ध्वज फहराने का दृश्य कैद किया गया है। जैसे ही ध्वज पोल के शीर्ष पर पहुँचता है और खुला रहता है, एक पक्षी वहाँ उड़ता है और ध्वज को फहरा देता है। वीडियो में यह भी देखा जा सकता है कि ध्वज के खुलने पर फूलों की पंखुड़ियाँ गिरती हैं। इस वीडियो को देखकर सोशल मीडिया यूज़र्स ने पक्षी की हरकतों को दैवीय हस्तक्षेप के रूप में देखा। पोस्ट करने वाली शिल्पा ने वीडियो के कैप्शन में लिखा, "केरल-राष्ट्रीय ध्वज फहराते समय सबसे ऊपर अटक गया। एक पक्षी कहीं से आया और उसे फहरा दिया!!"
 

 फैक्ट-चेकर टीम की पुष्टि
हालांकि, एक फॉलो-अप वीडियो ने घटनाओं का वास्तविक क्रम स्पष्ट किया। इस दूसरे वीडियो में दिखाया गया है कि पक्षी ध्वजस्तंभ के पास नहीं आया था। बल्कि, वह ध्वजस्तंभ के पीछे एक नारियल के पत्ते पर बैठा और फिर वहाँ से उड़ गया। X फैक्ट-चेकर टीम ने भी इसी निष्कर्ष की पुष्टि की है कि पक्षी का ध्वज फहराने में कोई प्रभाव नहीं था।  वीडियो ने लोगों की कल्पना को जरूर छेड़ा, लेकिन वास्तव में पक्षी का ध्वज के फहराने से कोई लेना-देना नहीं था। यह घटना डिजिटल मीडिया में अफवाहों और गलत धारणाओं की गति को दर्शाती है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News