VHP चुनाव: राघव रेड्डी की हार से तोगड़िया को झटका, कोकजे बने अध्यक्ष

punjabkesari.in Sunday, Apr 15, 2018 - 05:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विश्व हिंदू परिषद (VHP) में 52 साल के इतिहास के दौरान पहली बार चुनाव हुए। जिससे प्रवीण तोगड़िया को झटका लगा। इस चुनाव के माध्यम से वीएचपी ने आज पूर्व राज्यपाल विष्णु सदाशिव कोकजे को नया अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया। कोकजे ने तोगड़िया के करीबी माने जाने वाले राघव रेड्डी को हराया। कोकजे अब तोगड़िया की जगह लेंगे। अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष चुनने के लिए 192 लोगों ने वोट डाले, जिसमें से 131 वोट कोकजे के पक्ष में और 60 वोट राघव रेड्डी के पक्ष में पड़े। वहीं एक वोट अवैध करार दिया गया।
PunjabKesari
RSS से थी नाराजगी 
राम मंदिर के मसले पर संसद द्वारा कानून बनाए जाने की मांग पर अड़े तोगड़िया काफी समय से आरएसएस और बीजेपी से नाराज चल रहे हैं। वहीं खुले तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी आलोचना कर चुके हैं। ऐसे में तोगड़िया या उनके करीबियों का चुना जाना पहले से भी असंभव माना जा रहा था। 29 अगस्त 1964 में वीएचपी की स्थापना हुई; इसके बाद आज पहली बार चुनाव के माध्यम से वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष को चुना गया है। वीएचपी के संयुक्त महासचिव सुरेंद्र जैन ने भी बताया कि विश्व हिंदू परिषद में चुनाव 52 साल में पहली बार हो रहा है। ये चुनाव इसलिए हो रहा है क्योंकि एक वर्ग ने संगठन के पद में बदलाव की बात कही और दूसरे वर्ग ने पद छोड़ने से मना कर दिया।
PunjabKesari
पूर्व गवर्रन व जज बने अध्यक्ष
विष्णु सदाशिव कोकजे हिमाचल प्रदेश के पूर्व गवर्नर एवं मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के पूर्व जज रह चुके हैं। चुनाव से पहले तोगड़िया कैंप की ओर से आरोप लगाया जा रहा है कि कोकजे का हिंदुत्व से कोई लेना-देना नहीं है। कोकजे का जन्म 6 सितंबर 1939 को  मध्य प्रदेश में हुआ था। इंदौर से LLB करने के बाद 1964 में उन्होंने लॉ की प्रैक्टिस शुरू की। यह संयोग ही है कि इसी साल विश्व हिंदू परिषद की स्थापना हुई।
PunjabKesari
तोगड़िया कई बार कर चुके हैं बवाल
हाल ही में तोगड़िया ने आरोप लगाया कि फर्जी वोटरों की मदद चुनाव में ली जा रही है। तोगड़िया के समर्थकों पर दिल्ली के दफ्तर में धक्का-मुक्की करने का आरोप भी लगा है। तोगड़िया पर आरोप लगा है कि वे बाहर से आने वाले लोगों को भ्रमित करके चुनाव को प्रभावित करना चाहते हैं। इससे पहले हाल ही में तोगड़िया कई घंटों के लिए लापता हो गए थे और बेहोशी की हालत में पाए गए। मीडिया से बातचीत के दौरान तोगड़िया ने इशारों में पीएम मोदी पर हमला बोला था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

ASHISH KUMAR

Recommended News

Related News