"बेहद डरावना..." : डीपफेक VIDEO पर बोलीं एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना, अभिताभ बच्चन ने भी किया अलर्ट

punjabkesari.in Monday, Nov 06, 2023 - 10:28 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दक्षिण भारतीय फिल्मों की अभिनेत्री रश्मिका मंदाना ने खुद के काट-छांट करके बनाए गए वीडियो (डीपफेक वीडियो) के वायरल होने पर प्रतिक्रिया देते हुए सोमवार को कहा कि यह ‘बहुत डरावना' है कि तकनीकी का दुरुपयोग किया जा रहा है, फिल्म ‘गुडबॉय' में मंदाना के सह कलाकार अमिताभ बच्चन ने इस मामले में कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

‘डीपफेक' एक डिजिटल विधि है जिसके तहत कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का इस्तेमाल करके उपयोगकर्ता किसी व्यक्ति की छवि को किसी दूसरे व्यक्ति की छवि से आसानी से बदल सकता है। तथ्य की जांच करने वाले एक व्यक्ति ने ब्रिटिश-भारतीय सोशल मीडिया हस्ती जारा पटेल के मूल वीडियो के साथ ‘डीपफेक वीडियो' क्लिप को पोस्ट किया और उन्होंने भारत में ‘डीपफेक' से निपटने के लिए एक कानूनी और नियामक ढांचे की तत्काल आवश्यकता की मांग की।

रश्मिका मंदाना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा- "मेरे डीपफेक वीडियो, जो ऑनलाइन फैलाए जा रहे हैं। मुझे उसके बारे में बात करते और उसे शेयर करते हुए मुझे बहुत दुख हो रहा है। ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ सिर्फ मेरे लिए ही नहीं, बल्कि हममें से हर एक के लिए बेहद डरावना है, जो इस टेक्नोलॉजी के मिस यूज की वजह से खतरे में आ गए हैं।


बच्चन इस पर प्रतिक्रिया देने वाले पहले व्यक्ति थे। बच्चन ने कहा, ‘‘हां यह कानून (कार्रवाई के लिहाज से) मजबूत मामला है।'' मंदाना ने इंस्टाग्राम के माध्यम से भी अपनी चिंता व्यक्त की। मंदाना ने कहा कि वह वीडियो देखकर ‘वास्तव में आहत' हुईं, जिसमें एक लिफ्ट के अंदर कसरत करने के दौरान पहनी जाने वाली काले रंग की परिधान (वनसी) में एक महिला को दिखाया गया है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का उपयोग करके इस महिला के चेहरे में छेड़छाड़ करके इस तरह बनाया गया है कि वह मंदाना की तरह दिखे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News