पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में दो महिला लोको पायलट सुरेखा और ऐश्वर्या को मिला निमंत्रण, जानें इनके बारे में

punjabkesari.in Saturday, Jun 08, 2024 - 02:09 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे के अधिकारियों ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि दो वंदे भारत महिला लोको पायलट सुरेखा यादव और ऐश्वर्या एस मेनन तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। वे 9 जून को नई दिल्ली में होने वाले समारोह के लिए आमंत्रित 10 लोको पायलटों में से हैं।

सुरेखा एशिया की पहली महिला लोको पायलट
जबकि सुरेखा एशिया की पहली महिला लोको पायलट हैं और वह छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-सोलापुर से वंदे भारत ट्रेन का संचालन करती हैं, ऐश्वर्या चेन्नई डिवीजन की एक अनुभवी लोको पायलट हैं। पश्चिमी महाराष्ट्र क्षेत्र के सतारा की रहने वाली सुरेखा 1988 में भारत की पहली महिला ट्रेन ड्राइवर बनीं। उन्होंने अपनी उपलब्धियों के लिए अब तक राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार जीते हैं।

वह सोलापुर और मुंबई में सीएसएमटी के बीच चलने वाली सेमी-हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस की पहली महिला लोको पायलट हैं। 2021 में, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पूरी तरह से महिला दल के साथ मुंबई-लखनऊ स्पेशल ट्रेन का संचालन करके अपनी उपलब्धि में एक और उपलब्धि जोड़ ली। ऐश्वर्या एस मेनन दक्षिणी रेलवे के चेन्नई डिवीजन में एक वरिष्ठ सहायक लोको पायलट हैं। ऐश्वर्या, जो वर्तमान में दक्षिणी भारत में प्रीमियम वंदे भारत ट्रेनों का संचालन करती हैं, जिसमें अपनी शुरुआत के बाद से चेन्नई-विजयवाड़ा और चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनें शामिल हैं।

उन्होंने वंदे भारत एक्सप्रेस और जनशताब्दी सहित ट्रेनों का संचालन करते हुए दो लाख से अधिक फुटप्लेट घंटे पूरे करने की उपलब्धि हासिल की है। उन्हें अपनी जागरूकता, चपलता और रेलवे सिग्नलिंग की गहन समझ के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से प्रशंसा भी मिली है।

राष्ट्रपति भवन ने 7 जून को घोषणा की कि राष्ट्रपति शाम 7.15 बजे प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। अन्य लोको पायलटों और सहायक लोको पायलटों को पश्चिम मध्य रेलवे, उत्तर पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे, दक्षिण मध्य रेलवे, दक्षिण पश्चिम रेलवे, उत्तर रेलवे और उत्तर फ्रंटियर रेलवे से नामित किया गया था।

शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन ने घोषणा की कि राष्ट्रपति शाम 7:15 बजे प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। 2021 में भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न के दौरान, भारत की 75 पहली स्व-चालित सेमी हाई-स्पीड ट्रेनों की शुरूआत की घोषणा की गई, जो  मोदी द्वारा समर्थित एक परियोजना थी।

उद्घाटन वंदे भारत को "मेक इन इंडिया" पहल के हिस्से के रूप में 87% स्वदेशी घटकों के साथ इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) के पेशेवरों द्वारा इंजीनियर किया गया था। इसे 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम परिचालन गति के साथ डिजाइन किया गया था। वर्तमान में कपूरथला की रेल कोच फैक्ट्री और रायबरेली की मॉडर्न कोच फैक्ट्री में भी उत्पादन होता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News