इस राज्य को मिली छह वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, पीएम मोदी 15 सितंबर को दिखाएंगे हरी झंडी

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 09:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क: झारखंड के लिए 15 सितंबर का दिन बेहद खास होगा, क्योंकि इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य को एक साथ छह वंदे भारत ट्रेनों की सौगात देंगे। यह पहली बार है जब किसी भारतीय राज्य को इतनी बड़ी संख्या में वंदे भारत ट्रेनों की सुविधा मिलने जा रही है। पीएम मोदी जमशेदपुर में आकर इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री राज्य में 21 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे, जो कि विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन
प्रधानमंत्री मोदी जिन वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे, वे विभिन्न प्रमुख मार्गों पर चलेंगी। ये मार्ग हैं:
- बरहमपुर से टाटा: यह ट्रेन बरहमपुर से सीधे टाटा (टाटानगर) तक की यात्रा करेगी।
- राउरकेला से हावड़ा: राउरकेला से हावड़ा तक का यह मार्ग राउरकेला के औद्योगिक क्षेत्र को पश्चिम बंगाल के प्रमुख रेलवे हब से जोड़ेगा।
- देवघर से बनारस: यह ट्रेन देवघर से बनारस के बीच यात्रा करेगी, जिससे इन धार्मिक और ऐतिहासिक शहरों के बीच संपर्क बढ़ेगा।
- हावड़ा से गया: हावड़ा से गया के बीच चलने वाली यह ट्रेन यात्रियों के लिए एक नया विकल्प पेश करेगी।
- हावड़ा से भागलपुर: हावड़ा से भागलपुर के बीच की यात्रा अब और भी सुगम हो जाएगी।

इन ट्रेनों की अधिकतम गति 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, जो कि उच्च गति वाली यात्री सेवाओं की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इन ट्रेनों के किराए की बात करें तो, ये सामान्य एसी ट्रेनों की तुलना में डेढ़ गुना महंगी होंगी, लेकिन यात्री उच्च गुणवत्ता और सुविधाओं का अनुभव करेंगे। रेलवे ने इन ट्रेनों की नियमित समय सारणी भी जारी कर दी है, जिससे यात्रियों को यात्रा की योजना बनाने में आसानी होगी।

चुनावी अभियान के लिए महत्वपूर्ण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने झारखंड दौरे के दौरान जमशेदपुर के गोपाल मैदान में भाजपा द्वारा आयोजित एक बड़ी सभा में भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा, वे एक रोड शो भी करेंगे। यह राजनीतिक कार्यक्रम भाजपा के चुनावी अभियान को गति देने के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे के बाद राज्य में भाजपा की चुनावी रणनीति और भी मजबूत होने की उम्मीद है। कार्यकर्ताओं और समर्थकों में इस कार्यक्रम को लेकर विशेष उत्साह और उमंग देखी जा रही है।

आईपीएस अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी
प्रधानमंत्री मोदी झारखंड में लगभग छह घंटे बिताएंगे। उनका दौरा रविवार सुबह 8:45 बजे रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पहुंचने के साथ शुरू होगा। यहां से वे हेलीकॉप्टर द्वारा जमशेदपुर के लिए रवाना होंगे। जमशेदपुर पहुंचने के बाद, वे सोनारी हवाई अड्डे से सीधे टाटानगर रेलवे स्टेशन तक जाएंगे। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए राज्य भर में सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं, जिसमें तीन हजार से अधिक पुलिस अधिकारी और जवान तैनात किए गए हैं। इस कार्यक्रम की पूर्व तैयारियों का जायजा लेने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव 14 सितंबर को झारखंड का दौरा करेंगे। वे पहले रांची में रेलवे अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और फिर विशेष ट्रेन से जमशेदपुर जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम की सटीकता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मंत्रिमंडल सचिवालय और निगरानी विभाग ने वरिष्ठ आईएएस और आईपीएस अधिकारियों को जिम्मेदारियों सौंपा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News