वैष्णव ने मध्य रेलवे की ‘किसान रेल' की 1000वीं यात्रा को दिखाई हरी झंडी

punjabkesari.in Friday, Feb 04, 2022 - 04:45 PM (IST)

नई दिल्लीः रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ डिजिटल तरीके से बृहस्पतिवार को किसान रेल की 1000वीं यात्रा को सावदा, महाराष्ट्र से आदर्श नगर, दिल्ली तक हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस ट्रेन में 23 डिब्बे हैं जिनमें 453 टन केला ले जाया गया है। 



मध्य रेलवे के जरिए अब तक 1,000 फेरे में 3.45 लाख टन कृषि उपज की ढुलाई हुई है। सभा को संबोधित करते हुए तोमर ने कहा कि भारत कृषि प्रधान है और सरकार ने किसानों की भलाई के लिए कई पहल की है। 

उन्होंने कहा, ‘‘किसान रेल के माध्यम से बेहतर कीमत पाने के लिए फलों और सब्जियों को दूर-दराज के बाजारों तक पहुंचाना ऐसी ही एक योजना है।'' उन्होंने कहा, ‘‘मध्य रेलवे में किसान रेल की 1000वीं यात्रा को हरी झंडी दिखाने के इस अवसर पर उपस्थित होकर मुझे बहुत खुशी हो रही है क्योंकि मैं प्रधानमंत्री के हाथों पहली किसान रेल और 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाने के अवसर पर भी उपस्थित था।'' वैष्णव ने कहा कि ‘किसान रेल' किसानों की बेहतरी पर सरकार के फोकस का हिस्सा है। 

जलगांव के केले को ‘जीआई टैग' कैसे मिला, इसका जिक्र करते हुए रेल मंत्री ने कहा, ‘‘किसान रेल एक ऐसी पहल है जो किसानों को अपनी कृषि उपज को दूर-दराज के बाजारों में किफायती रूप से और जल्दी पहुंचाने की सुविधा देती है।'' पहली किसान रेल को तोमर और तत्कालीन रेल मंत्री पीयूष गोयल ने देवलाली (महाराष्ट्र) से दानापुर (बिहार) के लिए झंडी दिखाकर रवाना किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News