आज से दो दिवसीय भारत दौरे पर आएंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन, राजनाथ सिंह से इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 06:34 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा से पहले, अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन रविवार से भारत का दो दिवसीय दौरा करेंगे और इस दौरान वह द्विपक्षीय रणनीतिक संबंध को और विस्तारित करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। ऑस्टिन की यात्रा की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन कई नई रक्षा सहयोग परियोजनाओं पर चर्चा करने वाले हैं। 

करीब दो हफ्ते बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ होने वाली मोदी की वार्ता के बाद इन परियोजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। जनरल इलेक्ट्रिक का प्रस्ताव लड़ाकू विमानों के इंजन के लिए भारत के साथ प्रौद्योगिकी साझा करना और अमेरिकी रक्षा उपकरण कंपनी जनरल एटोमिक्स एयरोनॉटिकिल सिस्टम इंक से तीन अरब अमेरिकी डॉलर की लागत से 30 एमक्यू-9बी सशस्त्र ड्रोन खरीदने की भारत की योजना पर सोमवार को सिंह-ऑस्टिन के बीच चर्चा होने की संभावना है। भारत अपने लड़ाकू विमानों के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण ‘फ्रेमवर्क' के तहत भारत में लड़ाकू विमानों के इंजन के विनिर्माण की संभावना तलाश रहा है। 

वार्ता में, वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के आक्रामक व्यवहार तथा आतंकवाद के खतरे से निपटने के तरीकों पर चर्चा होने की भी संभावना है। इससे अलग, जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा की शुरुआत पांच जून से करेंगे। वह इंडोनेशिया से भारत पहुंचेंगे। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय, पेंटागन ने इस हफ्ते एक बयान में कहा कि ऑस्टिन अमेरिका-भारत ‘बड़ी रक्षा साझेदारी' को और प्रगाढ़ करेंगे क्योंकि दोनों देशों के बीच संबंधों का एक नया अध्याय शुरू हुआ है। 

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, अमेरिकी रक्षा मंत्री दो दिवसीय भारत यात्रा के लिए रविवार को सिंगापुर से नयी दिल्ली पहुंचेंगे। ऑस्टिन की यह दूसरी भारत यात्रा होगी। इससे पहले, उन्होंने मार्च 2021 में भारत की यात्रा की थी। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस भी राजनाथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। दोनों नेताओं के बीच छह जून को वार्ता होगी। मंत्रालय के अनुसार, ऑस्टिन और पिस्टोरियस के साथ राजनाथ की बैठक के दौरान औद्योगिक सहयोग के साथ-साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग से संबंधित कई मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। 

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और जर्मनी के रक्षा मंत्री बोरिस पिस्टोरियस, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए नयी दिल्ली की यात्रा करने वाले हैं।'' इसने कहा, ‘‘अमेरिकी रक्षा मंत्री के साथ रक्षा मंत्री (राजनाथ सिंह) की बैठक पांच जून को होगी, जबकि जर्मनी के संघीय रक्षा मंत्री के साथ उनकी वार्ता छह जून को होगी।'' 

सिंह के साथ अपनी बैठक के अलावा पिस्टोरियस ‘इनोवेशनंस फॉर डिफेंस एक्सीलेंस' (आईडेक्स) द्वारा नयी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कुछ रक्षा स्टार्टअप के साथ भी बैठक करेंगे। मंत्रालय ने कहा कि सात जून को वह मुंबई पहुंचेंगे, जहां उनके पश्चिमी नौसैन्य कमान मुख्यालय और मझगांव डॉक शिपयार्ड लिमिटेड का दौरा करने की संभावना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News