आतंक के खिलाफ भारत के एक्शन का US ने भी माना लोहा, रिपोर्ट में जमकर हुई मोदी सरकार की तारीफ

punjabkesari.in Tuesday, Feb 28, 2023 - 09:54 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आतंकवादियों के खिलाफ देश चल रहे अभियान की तारीफ अब वैश्विक स्तर पर होने लगी है। अमेरिका की एक रिपोर्ट में पीएम मोदी की जमकर तारीफ की गई है। रिपोर्ट में बताया गया कि कैसे भारत सरकार ने आतंकवादियों को मिटाने के लिए जरूरी कोशिशें की हैं।

 

यूएस ब्यूरो ऑफ काउंटर टेररिज्म (US Bureau of Counter Terrorism) की ‘कंट्री रिपोर्ट्स ऑन टेररिज्म 2021: इंडिया’ (Country Reports on Terrorism 2021: India) के मुताबिक, भारत सरकार ने आतंकवादी संगठनों के संचालन का पता लगाने उन्हें नाकाम करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं।

 

रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में, आतंकवाद ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर राज्यों और मध्य भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया। इसके अलावा लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हिजबुल मुजाहिदीन, ISIS, अल-कायदा, जमात-उल-मुजाहिदीन और जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश, भारत में सक्रिय आतंकवादी समूह हैं।

 

2021 में आतंकी गतिविधियां बढ़ीं

रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में आतंकवादियों की रणनीति में एक बदलाव आया। आतंकियों ने नागरिकों पर बड़ी संख्या में हमले किए और IED का अधिक से अधिक इस्तेमाल करना शुरू कर दिया, जिसमें एक वायु सेना अड्डे पर ड्रोन का उपयोग करके एक विस्फोटक हमला भी शामिल है। अक्तूबर 2021 में अमेरिका, भारत ने काउंटर टेररिज्म ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप की 18वीं बैठक की और नवंबर 2021 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ दूसरे क्वाड काउंटर टेररिज्म मीटिंग की मेजबानी की।

 

भारत आतंकवाद की जांच से संबंधित जानकारी के लिए अमेरिकी अनुरोधों का ना सिर्फ तुरंत जवाब देता है, बल्कि अमेरिकी सूचना के जवाब में खतरों को कम करने की कोशिश भी करता है। आतंकवादी समूहों को खत्म करने के लिए सहयोगात्मक प्रयास जारी हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका में संभावित खतरों व अमेरिकी हितों के खिलाफ अमेरिकी अधिकारियों को अलर्ट जारी किए जाते हैं।

 

2021 में जम्मू-कश्मीर में हुए इतने हमले

2021 में जम्मू-कश्मीर में 153 आतंकवादी हमले हुए, इन हमलों में 274 लोगों की मौत हुई जिसमें 45 सुरक्षाकर्मी, 36 नागरिक और 193 आतंकवादी शामिल थे। मणिपुर में 1 नवंबर को हुआ एक हमला शामिल था, जिसमें मणिपुर की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और नागा पीपुल्स फ्रंट ने घात लगाकर हमला किया था। इस हमले में एक भारतीय सेना अधिकारी और उसकी पत्नी व नाबालिग बेटे सहित सात लोग मारे गए थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News