आज ही के दिन उरी हमले से दहला था देश, सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर लिया था पाक से बदला

punjabkesari.in Wednesday, Sep 18, 2019 - 01:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तीन साल पहले आज ही के दिन हुए उरी हमले ने देश का दिल दहला दिया था। चार असलहों से  लैस आतंकियों ने जम्मू कश्मीर के करीब उरी के सेना बेस कैंप में इस हमले को अंजाम दिया गया, जिसमें सेना के 19 जवान शहीद हुए थे व कई घायल हो गए थे। हालांकि इस घटना के 10 दिन बाद ही सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर पाक से बदला ले लिया था। 

PunjabKesari

दरअसल 8 जुलाई 2016 को सेना के साथ मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन का मशहूर आतंकी बुरहान मारा गया था। आतंकी इसका बदला लेना चाहते थे और इसी का फायदा उठाकर आतंकवादियों ने उरी हमले को अंजाम दिया। घटना के दिन जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकवादी सुबह 5.30 बजे उरी कैंप में घुस आए। हेडक्वॉर्टर के पास पहुंचते ही आतंकियों ने 3 मिनट में 17 ग्रेनेड से सेना की छावनी पर हमला कर दिया था। 

PunjabKesari

सेना के जवानों ने आतंकियों को जवाब देने के लिए मोर्चा संभाला। करीब 6 घंटे तक आतंकियों और सेना के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में हमले में शामिल चारों आंतकी मारे गए थे। इस हमले को लेकर पूरा देश गुस्से में था। आंतकियों की इस हरकत को जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने 28-29 सितंबर की रात एलओसी पार कर पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक कर दी।

PunjabKesari

28 सितंबर 2016 को 2,4 और 9 पैराशुट सैन्य दल के कमांडो सहित सेना के 150 जवान पीओके में घुसे। कमांडो पाक सीमा के अंदर तीन किलोमीटर तक पैदल ही गए। सेना ने एलओसी पर पाकिस्तान की तरफ भीगर, हॉटस्प्रिंग, केल और लिपा सेक्टर में हमला किया। ऑपरेशन (क्रिया) को बारामूला, राजौरी और कूपवाड़ा में तैनात सेना की 19,25 और 28 डिविजन्स (विभाग) के जवानों ने अंजाम दिया। यह ऑपरेशन आधी रात 12.30 बजे शुरू हुआ। 4.30 बजे सुबह तक कार्रवाई की गई। 150 खास जवानों के दल ने 40 आतंकियों को मार गिराया। 7 आतंकी शिविर तबाह हुए इसके साथ 9 पाक सैनिकों को भी मार गिराया गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News