UPSC Topper- टॉपर गामिनी सिंगला ने माता नैना देवी के दरबार में भागड़ा डाल लगाई हाजिरी, बोली-सफलता में पिता का श्रेय

punjabkesari.in Tuesday, May 31, 2022 - 10:44 AM (IST)

नेशनल डेस्क: सिविल सेवा परीक्षा में अपने चयन से उत्साहित गामिनी सिंगला ने सोमवार को कहा कि महिलाएं अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण से कुछ भी हासिल करने में सक्षम हैं। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा-2021 के परिणाम घोषित किए, जिसमें पहले तीन स्थानों पर महिलाएं हैं। श्रुति शर्मा पहले स्थान पर रहीं जबकि अंकिता अग्रवाल दूसरे और गामिनी सिंगला तीसरे स्थान पर रहीं। बेटी गामिनी की कामयाबी पर पूरा परिवार नैना देवी मंदिर पहुंचा और सभी ने भांगड़ा डाल कर माता रानी के दरबार में हाजिरी लगाई।

 

इस दौरान सिंगला परिवार ने कहा कि माता रानी जब भी देती है, छप्पड़ फाड़ कर देती है। पंजाब के आनंदपुर साहिब में रहने वालीं सिंगला ने कहा कि मैं बहुत ख़ुश हूं। यह सपना सच होने जैसा है। मैंने भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) को चुना है और देश के विकास और लोगों के कल्याण के लिए काम करना चाहूंगी। अपने दूसरे प्रयास में परीक्षा पास करने वाली सिंगला ने कहा कि उन्होंने मुख्य रूप से स्वाध्याय किया। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता को दिया। उन्होंने कहा “मैं दिन में नौ से दस घंटे पढ़ाई करती थी। मैंने पटियाला में विनोद सर से कोचिंग ली। परीक्षा की तैयारी के लिए मैंने अधिकतर समय खुद ही पढ़ाई की और आखिर में मैं पास हो गई। मेरे पिता ने परीक्षा की तैयारी में मेरी मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।''

 

सिंगला के माता-पिता हिमाचल प्रदेश सरकार में बतौर चिकित्सा अधिकारी कार्यरत हैं। परीक्षा में शीर्ष तीन रैंक महिलाओं के हासिल करने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा ‘‘इससे पता चलता है कि महिलाएं अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण से कुछ भी हासिल करने में सक्षम हैं।'' कंप्यूटर विज्ञान में बीटेक की डिग्री हासिल करने वाली सिंगला ने समाजशास्त्र को वैकल्पिक विषय रखा था। आयोग ने बताया कि परीक्षा में 508 पुरुष और 177 महिलाओं समेत कुल 685 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए और आयोग ने विभिन्न केंद्रीय सेवाओं में नियुक्ति के लिए उनके नामों की अनुशंसा की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News