भारतीय सेना की बढ़ी ताकत, अब 500 किमी तक दुश्मन को मार गिराएगाी ब्रह्मोस मिसाइल

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2019 - 10:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क: बालाकोट हवाई हमलों के बाद भारत ने रक्षा ताकत की तरफ एक और कदम मजबूती से बढ़ाया है।  सरकार ब्रह्मोस की मारक क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। इस नीति का नतीजा है कि 500 किलोमीटर तक की बढ़ी हुई रेंज के साथ स्वदेशी ब्रह्मोस मिसाइल का उन्नत संस्करण तैयार है। 
PunjabKesari

ब्रह्मोस एरोस्पेस के सीईओ सुधीर कुमार मिश्रा ने दूरदर्शन पर प्रसारित एक साक्षात्कार में कहा कि इस मिसाइल की सीमा को बढ़ाना संभव है क्योंकि भारत अब मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस के ‘वर्टिकल डीप डाइव' संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है और अब हम पारंपरिक युद्ध की गतिशीलता बदल सकते हैं... 500 किलोमीटर तक की बढ़ी हुई रेंज के साथ स्वदेशी ब्रह्मोस मिसाइल का उन्नत संस्करण तैयार है। 
PunjabKesari

मिश्रा ने कहा कि ब्रह्मोस मिसाइल का भारतीय वायुसेना के सुखोई-30 विमान से परीक्षण किये जाने के बाद लड़ाकू विमानों पर लंबी दूरी की मिसाइलों को एकीकृत करने वाला भारत दुनिया में एकमात्र देश है। सरकारी प्रसारणकर्ता द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार मिश्रा ने कहा कि ब्रह्मोस सेना, नौसेना और वायु सेना की पसंद का बन गया है और 90 डिग्री का संस्करण लक्ष्य को भेदने वाला एक महत्वपूर्ण विमान वाहक है। 

PunjabKesari
सीईओ ने कहा कि ब्रह्मोस एरोस्पेस द्वारा विकसित की गई तकनीकें इससे पहले भारत या रूस में मौजूद नहीं थीं। ब्रह्मोस एरोस्पेस भारत और रूस सरकारों के स्वामित्व वाला एक संयुक्त उपक्रम है और इसकी मिसाइलों का निर्माण भारत में किया जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News