UP: गोंडा में डायरिया का कहर, एक ही परिवार की तीन बच्चियों ने तोड़ा दम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 12:00 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में डायरिया के प्रकोप से पिछले तीन दिन में एक ही परिवार की तीन मासूम बच्चियों की मौत हो गई, जबकि छह लोगों को उपचार के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रश्मि वर्मा ने बताया कि जिले के इटियाथोक विकास क्षेत्र के अंतर्गत बिशनपुर संगम गांव के मजरा मधईजोत में पिछले तीन दिन के अंदर डायरिया से प्रभावित तीन बच्चियों की मौत हो गई।

सीएमओ ने बताया कि मृत बच्चियों की पहचान शिवा (दो) पुत्री महेश दत्त तथा पल्लवी (आठ) व चंचल (20 दिन) पुत्री गण गणेश दत्त शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही गंभीर रूप से बीमार श्रद्धा (चार) पुत्री गणेश, अनीता तिवारी (40) पत्नी उग्रसेन, सुनीता (45) पत्नी चंद्रशेखर, अमन (22) पुत्र उग्रसेन, दीप शिखा (22) पत्नी अमन तथा आदर्श (16) पुत्र उग्रसेन को उपचार के लिए स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। सभी की हालत गंभीर किंतु नियंत्रण में है। उन्होंने कहा कि प्रभावित गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजकर दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। ग्रामीणों से भी साफ सफाई रखने की अपील की जा रही है।

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने इस मामले में बताया कि गांव में चिकित्सा विभाग की टीमें शिविर लगा कर काम कर रही हैं। साथ ही एक वृहद स्वच्छता अभियान भी शुरू किया गया है। जिला प्रशासन स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है। विकास खंड स्तर के कई अधिकारियों ने पीड़ित परिवारों से बात की है। गंभीर रूप से बीमार छह लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाकर बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News