UP-बिहार और उत्तराखंड पर भी मंडरा रहा चक्रवात फनी का खतरा, अलर्ट जारी

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2019 - 03:40 PM (IST)

नई दिल्ली: चक्रवाती तूफान फनी ओडिशा के तट की तरफ बढ़ रहा है जिसके चलते रक्षा बलों को अलर्ट किया गया है और ओडिशा सरकार ने तटवर्ती इलाकों की निचली बस्तियों को खाली कराने की प्रक्रिया तेज कर दी है। चक्रवात फनी का असर उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी दिख सकता है। मौसम विभाग ने इसको लेकर चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने किसानों के लिए भी चेतावनी जारी की है कि उत्तर प्रदेश में 2 और 3 मई को तेज हवा और बारिश की संभावना है।

विभाग ने चेतावनी में कहा कि 2 और 3 मई को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं इसलिए किसानों को सलाह है कि वह नमी और तेज हवा से फसल को होने वाले नुकसान से बचने के लिए कटी फसल, खुले में रखे अनाज और खेतों में तैयार फसल को काटकर सुरक्षित करने की समुचित व्यवस्था करें। मौसम विभाग ने 2 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार, बिहार में 40 से 50 और उत्तराखंड, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा होने की संभावना जताई है। इसके साथ ही इन राज्यों में आंधी और बिजली के साथ बारिश की भी संभावना है।

3 मई को उत्तर प्रदेश और बिहार में ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना जताई गई है। बता दें कि ओडिशा सरकार ने गुरुवार से सारे स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए हैं। एनडीआरएफ की 28 टीमें, ओडीआरएफ की 20 टीमें और अग्निशमन विभाग की 525 टीमें तैनात की गई हैं। मौसम विभाग के सूत्रोें के अनुसार पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बेहद भयंकर चक्रवाती तूफान फनी उत्तर-पूर्व की ओर से बढ़ते हुए आज सुबह पुरी से लगभग 430 किलोमीटर दूर पहुंच गया है। पिछले छह घंटे के दौरान सात किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फनी अभी आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम से दक्षिण-दक्षिण पश्चिम 260 किमी तथा पश्चिम बंगाल के दीघा से 700 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिमी दूरी पर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News