बिजली के क्षेत्र में पिछले 7 साल में अभूतपूर्व प्रगति

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 07:37 PM (IST)

चण्डीगढ, 27 जुलाई -(अर्चना सेठी ) हरियाणा के बिजली, अक्षय ऊर्जा एवं जेल मंत्री  रणजीत सिंह ने कहा हरियाणा प्रदेश ने बिजली के क्षेत्र में पिछले 7 वर्ष में अभूतपूर्व प्रगति की है। आज प्रदेश में बिजली सरप्लस है और पूरे प्रदेश में लोगों को निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति की जा रही है। हरियाणा सौर ऊर्जा क्षेत्र में देश में अग्रणीय है, सरकार द्वारा प्रदेश वासियों को सौर ऊर्जा के लिए 75 प्रतिशत तक सब्सिडी भी दी जा रही है। इसके अलावा जल्द ही बड़ी बड़ी नहरों को कवर कर उन पर सोलर प्लेट लगाई जाएगी जिससे न केवल बिजली की बचत होगी बल्कि नहरों का पानी भी स्वच्छ रहेगा।

बिजली मंत्री बुधवार को रानियां के एक निजी रिसोर्ट में दक्षिण हरियाणा बिजली निगम (डीएचबीवीएन) द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित ’उज्ज्वल भारत-उज्ज्वल भविष्य अभियान के तहत बिजली महोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।  


बिजली मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में बिजली के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है और नए सब स्टेशन स्थापित होने के साथ साथ बिजली की नई लाइनें बिछाई गई है। इतना ही नही, बिजली निगम द्वारा लाइन लॉस को कम करके बिजली उपभोक्ताओं को विभिन्न योजनाओं का फायदा दिया गया है।

उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के सभी गांवों में, ढाणियों में, हर घर तक बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। बिजली के मामले में हरियाणा गुजरात के बाद पूरे देश में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा कि बिजली किसी भी राष्ट्र के विकास की धुरी है। औद्योगिकरण तथा विकास बिजली से ही संभव है। उन्होंने अपना अनुभव सांझा करते हुए बताया कि जब वे बाल्य अवस्था में थे, उस समय उनके गांव में बिजली आपूर्ति नहीं थी, मगर आज वहां एयर कंडीशनर चलते हैं। यह सभी बिजली क्षेत्र में हुए विकास का ही परिणाम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News