केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- 2047 तक भारत को 9 प्रतिशत बिजली परमाणु स्रोतों से प्राप्त होगी

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2023 - 08:30 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि 2047 तक भारत को 9 प्रतिशत बिजली परमाणु स्रोतों से प्राप्त होगी। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने मुंबई में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के कामकाज की समीक्षा के बाद यह टिप्पणी की। सिंह ने कहा कि भारत के ऊर्जा क्षेत्र में परमाणु ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ने से उसे 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन लक्ष्य हासिल करने की प्रतिबद्धता के करीब पहुंचने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि परमाणु ऊर्जा विभाग को 2030 तक परमाणु ऊर्जा उत्पादन की 20 गीगावाट (जीडब्ल्यू) क्षमता हासिल करने का लक्ष्य दिया गया है, जो भारत को अमेरिका और फ्रांस के बाद दुनिया में परमाणु ऊर्जा का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक बना देगा। सिंह ने कहा कि इस तेज प्रगति का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है, जिन्होंने एक आदेश में 10 रिएक्टरों को एक साथ मंजूरी देने का फैसला लिया और साथ ही सार्वजनिक उपक्रमों के साथ संयुक्त उद्यमों के तहत परमाणु प्रतिष्ठानों को विकसित करने की भी अनुमति दी।

भारत के पास दुनिया में छठे सबसे अधिक कार्यात्मक परमाणु रिएक्टर हैं और निर्माणाधीन रिएक्टरों सहित रिएक्टरों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थापित परमाणु ऊर्जा क्षमता 2031 तक 6,780 मेगावाट (मेगावाट) से बढ़कर 22,480 मेगावाट हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह बढ़ोतरी निर्माणाधीन परियोजनाओं के पूरा होने पर होगी। भाषा अमित नरेश

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News