केंद्रीय गृह मंत्रालय अपराध व सुरक्षा के मुद्दे पर जी-20 की बैठक की मेजबानी करेगा

punjabkesari.in Friday, May 12, 2023 - 10:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्रालय 13 और 14 जुलाई को ‘ नॉन फंजिबल टोकन्स (एनएफटी) और मेटावर्स के दौर में अपराध और सुरक्षा' विषय पर जी-20 सम्मेलन का आयोजन करेगा। नॉन फंजिबल टोकन्स का अभिप्राय एक तरह का डिजिटल परिसंपत्ति या डेटा से होता है, और इसे ब्लॉकचेन पर रिकॉर्ड किया जाता है। एनएफटी एक तरह का डिजिटल टोकन होता है। वहीं, मेटावर्स का अभिप्राय आभासी दुनिया से है जहां पर व्यक्ति मूर्त रूप से नहीं रहते हुए भी कार्य कर सकता है।

यहां जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक दो दिवसीय इस सम्मेलन का आयोजन इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की साझेदारी में किया जाएगा। यह आयोजन हरियाणा के गुरुग्राम में होगा और राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय न्यायालयिक विज्ञान विश्वविद्यालय, नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, इंटरपोल, संयुक्त राष्ट्र मादक पदार्थ और अपराध कार्यालय (यूएनओडीसी) इसके आयोजक साझेदार हैं।

विज्ञप्ति के मुताबिक प्रस्तावित जी-20 सम्मेलन पर विस्तृत चर्चा करने के लिए शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नई दिल्ली में गोलमेज बैठक की जिसमें 20 से अधिक देशों के राजदूत, उच्चायुक्त और वरिष्ठ गणमान्य लोग शामिल हुए। इसके अलावा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और संगठनों एवं साझेदार संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News