ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स ने कहा- BBC  मोदी पर वृत्तचित्र के दूसरे भाग की स्क्रीनिंग रोके

punjabkesari.in Wednesday, Jan 25, 2023 - 12:51 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य दोलर अमर्शी पोपट ने मंगलवार को बीबीसी ब्रॉडकास्टिंग हाउस के महानिदेशक टिम डेवी को पत्र लिखकर प्रधानमंत्री मोदी पर बने वृत्तचित्र के दूसरे भाग के प्रसारण पर रोक लगाने का आग्रह किया। पत्र में पोपट ने ब्रिटेन के कई शहरों में हिन्दु और मुसलमानों के बीच पहले से जारी तनाव को बढ़ने से रोकने के लिए वृत्तचित्र के प्रसारण पर रोक लगाने और बीबीसी को वृत्तचित्र के तथ्यों की जांच करने की भी सलाह दी।

 

पोपट ने कहा कि बीबीसी द्वारा बनाए गए 2002 के गुजरात दंगों में पर बने वृत्तचित्र में भारत के प्रधानमंत्री को विवादित रूप में दिखाने पर काफी आश्चर्य हुआ। इसका प्रसारण 17 जनवरी को किया गया था। उन्होंने वृत्तचित्र को एकतरफा बताते हुए कहा कि इसमें दंगे के कई रहस्यों पर से पर्दा नहीं उठाया गया है। इससे पहले   ब्रिटेन के हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य लॉर्ड रामी रेंजर द्वारा इसको लेकर BBC की  खिंचाई के बाद  ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने पाक मूल के सांसद इमरान हुसैन  को जमकर फटकार लगाई है । संसद में सांसद इमरान हुसैन ने  BBC की  रिपोर्ट का हवाला देकर PM मोदी पर गंभीर लगाए तो ब्रिटिश पीएम ने इमरान हुसैन को इसका  करारा जबाव देकर चुप करवा दिया था। 

 

हिंदू फोरम ऑफ ब्रिटेन (HFB) ने भी   BBC को को चिट्ठी लिखकर सुनाई खरी-खोटी सुनाई थी। HFB ने कहा   कि वह BBC के 'हिंदू-विरोधी पूर्वाग्रह' से निराश है। BBC न्यूज के CEO डेबोरा टर्नस को लिखे एक पत्र में HFB ने कहा, "इंडिया: द मोदी क्वेश्चन के कंटेंट में निष्पक्ष रिपोर्टिंग का मूल गायब है। बड़ी संख्या में हिंदू समुदाय के लोगों ने हमसे संपर्क किया है और कहा है कि BBC ने डॉक्यूमेंट्री को दिखाने में असंवेदनशीलता बरती है जिससे दो समुदायों के बीच विवाद बढ़ सकता है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News