ब्रिटेन में नया हथियार कानून पास, सिखों को मिला कृपाण रखने का अधिकार

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2019 - 10:48 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय से शाही मंजूरी के बाद नया हथियार कानून पास हो गया है। धारदार चाकू से हमले की बढ़ती घटनाओं पर नियंत्रण के उद्देश्य से ब्रिटिश संसद ने इस कानून को पास कर दिया। सिख समुदाय के कृपाण रखने के अधिकार को सुरक्षित रखते हुए पिछले साल कानून में संशोधन किया गया था। ब्रिटिश गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'कृपाण के मुद्दे पर हमने सिख समुदाय से गहन विमर्श किया।
PunjabKesari
परिणामस्वरूप कानून को संशोधित करते हुए यह सुनिश्चित किया कि सिख समुदाय के लोग कृपाण रख सकेंगे और धार्मिक उद्देश्य से उसके आदान-प्रदान की अनुमति भी होगी।' ऑल पार्टी पार्लियामेंट ग्रुप फॉर ब्रिटिश सिख की प्रमुख और लेबर पार्टी सांसद प्रीत कौर गिल ने कहा, 'इस संशोधन से सारा सिख समदाय खुश है क्योंकि इसमें सिख समुदाय द्वारा कृपाण रखने या बेचने को अपराध नहीं ठहराया गया है।' इस कानून में कुछ घातक हथियारों से संबंधित नए अपराधों को शामिल किया गया है। कानून में पुलिस को घातक हथियारों को जब्त करने का अतिरिक्त अधिकार दिया गया है।
PunjabKesari
UK गृह कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया, 'कृपाण के मुद्दे पर सिख समुदाय के साथ करीब से जुड़े हैं। परिणामस्वरूप, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए विधेयक में संशोधन किया है कि धार्मिक कारणों से बड़ी कृपाणों को रखना और उनकी आपूर्ति जारी रह सके।' बता दें कि ब्रिटिश सिखों के लिए ऑल पार्टी पार्लियामेंटरी ग्रुप (एएपीजी) ने यूके गृह कार्यालय में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि नए बिल के कानून बन जाने पर कृपाण को छूट मिले।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News