मुंबई यात्रा पर बोलीं ब्रिटिश विदेश मंत्री ट्रस-भारत के साथ मजबूत संबंध चाहता है ब्रिटेन

10/23/2021 10:52:22 AM

लंदन: भारत में  विमानवाहक पोत HMS क्वीन एलिजाबेथ के नेतृत्व वाले कैरियर स्ट्राइक ग्रुप की मुंबई में प्रमुख बंदरगाह की यात्रा दौरान ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने शनिवार को कहा कि  उनकी यात्रा का उद्देश्य ब्रिटेन की हिंद-प्रशांत रणनीति के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के साथ मजबूत सुरक्षा और रक्षा संबंध बनाना है।

 

विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO ) ने कहा कि मंत्री एक स्वतंत्र, खुला, समावेशी और समृद्ध हिंद-प्रशांत सुनिश्चित करने के लिए भारत को ‘‘आवश्यक'' सहयोगी के रूप में देखती हैं। ट्रस ने कहा, ‘‘ब्रिटेन और भारत के बीच घनिष्ठ रक्षा और सुरक्षा साझेदारी गहरे आर्थिक संबंधों को रेखांकित करती है और दोनों देशों के साथ-साथ व्यापक क्षेत्र को भी सुरक्षित बनाती है।'' विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘हमें अपने समुद्री और व्यापार मार्गों की रक्षा करने की जरूरत है और मजबूती से अपने हितों की रक्षा करने तथा अनुचित प्रथाओं को चुनौती देने में कठोर होना चाहिए।

 

इस सप्ताह के अंत में भारत में कैरियर स्ट्राइक ग्रुप का आगमन ब्रिटेन के हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर झुकाव को प्रदर्शित करता है।'' ट्रस ने कहा, ‘‘यह ‘ग्लोबल ब्रिटेन' का एक सच्चा प्रतीक है, जो भारत जैसे समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहा है।'' एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ जहाज कैरियर स्ट्राइक ग्रुप (CSG) का अग्रणी पोत है, जिसे ब्रिटेन की रक्षा क्षमता का प्रतीक कहा जाता है। इस सप्ताह के अंत में पोत की मुंबई की यात्रा को एफसीडीओ ने भारत के साथ ब्रिटेन के बढ़ते रक्षा और समुद्री सहयोग के स्पष्ट संकेत के रूप में वर्णित किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News