उदयपुर: 11 लाख पशुओं के बन रहे आधार कार्ड, 12 नंबर के अंकों से यूं होगी पहचान

punjabkesari.in Friday, Jul 17, 2020 - 09:36 AM (IST)

नेशनल डेस्कः राजस्थान में पशुपालन विभाग ने पशुओं की पहचान के लिये शुरू किए टैगिंग सिस्टम के तहत उदयपुर जिले में 11 लाख गाय- भैंसों की टैगिंग की जाएगी। विभाग ने आम नागरिक के आधार कार्ड की तरह ही टैग पर अंकित 12 डिजिट का यह यूनिक नंबर ही पशु की पहचान होगा। इसमें पशु से जुडी सभी जानकारी होगी। पशुपालन विभाग ने इसके लिए बड़े स्तर पर कार्य शुरू भी कर दिया है। उदयपुर जिले में 11 लाख गाय-भैंस पर यह टैगिंग की जाएगी। इनमें से अब तक एक लाख 40 हजार पशुओं को यूनिक नंबर दे दिए गए हैं।

PunjabKesari

पशुपालन विभाग की ओर से इन्फार्मेशन नेटवर्क फॉर एनिमल प्रॉडक्टिविटी एंड हैल्थ (इनाफ) योजना के तहत सभी पशुओं के लिए 12 डिजिट का नंबर जारी किया जा रहा है। यह यूनिक नंबर ही अब उस पशु की पहचान होगा। उसका पुरा डेटा इनाफ सॉफ्टवेयर में रजिस्टर्ड भी होगा। उदयपुर जिले में पशुपालन विभाग के 400 कर्मचारी टैगिंग के कार्य को जल्द पूरा करने में जुटे हैं। इसके लिए पशुओं की पुरी जानकारी जुटाने के बाद उसे इनाफ साफ्टवेयर में अपलोड किया जा रहा है। इस नंबर के आधार पर पशु के मालिक, पशु की टीकाकरण की स्थिति और नस्ल आदि सभी जानकारियां सोफ्टवेयर में मिल सकेगी, इससे अब पशुओं की खरीददार घर बैठे ही पशु के बारे में पूरी जानकारी जुटा सकेंगे।

 

इसके तहत उदयपुर जिले में 14 लाख पशुओं में से 11 लाख पशुओं पर टैगिंग की जा रही हैं। चार साल से बड़े पशुओें पर यह टैगिंग की जा रही है। इनाफ सोफ्टवेयर में अंकित किए जा रहे इस डेटा से पुलिस को भी यदि किसी पशु को उसके मालिक तक पहुंचाना है तो उसे पूरी मदद मिल सकेगी। यदि कोई चोरी के पशु को अन्यत्र कहीं छोड़ जाता है तो पुलिस इस आधार सोफ्टवेयर के माध्यम से उस पशु को उसके मालिक तक पहुंचा सकती हैं। इससे राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News