U.N. International Friendship Day: जानें, इस दिन से जुड़ी खास बातें

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2019 - 07:23 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

हर साल 30 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र की ओर से ‘द इंटरनैशनल डे ऑफ फ्रैंडशिप’ यानी अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस विभिन्न संस्कृतियों में शांति को बढ़ावा देने के लिए दोस्ती के महत्व तथा भूमिका को प्रोत्साहित करता है। 

‘फ्रैंडशिप डे’ से अलग है यह दिवस
यह दिवस दुनिया भर में अगस्त के पहले संडे को मनाए जाने वाले ‘फ्रैंडशिप डे’ से अलग है। जहां ‘फ्रैंडशिप डे’ आपसी दोस्ती के महत्व को उजागर करता है वहीं ‘द इंटरनैशनल डे ऑफ फ्रैंडशिप’ का उद्देश्य विश्व में शांति तथा सद्भाव की भावना फैलाने के लिए मित्रता की भूमिका तथा महत्व को प्रोत्साहित करना है।  

PunjabKesari  U N International Friendship Day

इसलिए हुई थी इस दिन की स्थापना
हमारी दुनिया को आज गरीबी, हिंसा और मानवाधिकारों के हनन सहित उन अनेक चुनौतियों, संकटों तथा विभाजनकारी ताकतों का सामना करना पड़ रहा है जो दुनिया के लोगों के बीच शांति, सुरक्षा, विकास और सामाजिक सद्भाव को कम कर रही हैं। इन संकटों तथा चुनौतियों का सामना करने के लिए उनके मूल कारणों को दूर करने पर हमें काम करना होगा। जिसके लिए मानव एकजुटता की भावना को बढ़ावा देना आवश्यक है। यह भावना कई रूपों में मौजूद है जिनमें से सबसे सरल ‘फ्रैंडशिप’ यानी मित्रता की भावना है।

मित्रता के माध्यम से आपसी विश्वास तथा मजबूत संबंधों को विकसित करके हम वे मूलभूत बदलाव लाने में अपना योगदान दे सकते हैं जिसकी विश्व में स्थायी शांति तथा स्थिरता लाने के लिए तत्काल आवश्यकता है। यह शांति हम सभी की रक्षा और एक बेहतर दुनिया के निर्माण के लिए सभी में जुनून पैदा करेगी। इससे एक ऐसी दुनिया का निर्माण होगा जहां एक-दूसरे के भले के लिए सभी एकजुट होंगे। 

PunjabKesari  U N International Friendship Day

पृष्ठभूमि
यह दिवस उस पहल का नतीजा है जिसे यूनैस्को के एक प्रस्ताव के बाद अपनाया गया। 1997 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पेश किया जिसने ‘शांति की संस्कृति’ को बढ़ावा देने का आह्वान किया। 1998 के विश्व भर के बच्चों के लिए शांति और अहिंसा की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए 2001 से 2010 को विशेष अंतर्राष्ट्रीय दशक के रूप में मनाने की घोषणा की गई थी। इस दौरान महासभा ने माना था कि विश्व भर के बच्चों को हिंसा तथा संघर्षों की वजह से भारी नुक्सान और कष्ट का सामना करना पड़ रहा है। 

ऐसे में जोर दिया गया कि शिक्षा तथा जागरूकता के माध्यम से बच्चों में शांति और अहिंसा की संस्कृति को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। यदि बच्चे शांति और सद्भाव सहित एक साथ रहना सीखते हैं तो इससे दुनिया भर में शांति और सहयोग को मजबूती मिलेगी। एक महान और मूल्यवान भावना के रूप में दोस्ती की प्रासंगिकता और महत्व को प्रोत्साहित करने पर भी अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस आधारित है।

PunjabKesari  U N International Friendship Day

2011 से मनाया जा रहा है 
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2011 में ‘द इंटरनैशनल डे ऑफ फ्रैंडशिप’ यानी अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस की घोषणा की थी। इसके पीछे यह विचार था कि मित्रता की भावना लोगों, देशों और संस्कृतियों के बीच शांति की स्थापना के लिए प्रेरित करते हुए विभिन्न समुदायों के बीच सम्पर्क स्थापित करने का काम कर सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News