पानी रोकने की बात विफलता पर पर्दा डालने का प्रयास : कांग्रेस

punjabkesari.in Friday, Feb 22, 2019 - 07:10 PM (IST)

नई दिल्ली: पाकिस्तान में अपने हिस्से का पानी जाने से रोकने के केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के बयान पर कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आरोप लगाया है कि राष्ट्रीय सुरक्षा में सरकार की विफलता पर पर्दा डालने के लिए राष्ट्रवादी उन्माद पैदा करने वाले वक्तव्य दिए जा रहे हैं। कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान के साथ 1960 में हुई जल संधि में कहा गया है कि पूर्वी नदियों के पानी के इस्तेमाल का अधिकार भारत को है और उसके बाद भारत ने इस पानी का इस्तेमाल करने के लिए कई परियोजनाएं बनाई हैं।

PunjabKesariपाकिस्तान के साथ सिंधु जल के बंटवारे को लेकर जो समझौता हुआ है भारत उसके दायरे में इस जल का पूरा इस्तेमाल पहले से ही कर रहा है।  प्रवक्ता ने कहा कि समझौते के तहत पश्चिमी नदियों पर बिजली परियोजनाएं बनाई जा सकती हैं लेकिन पानी को रोका नहीं जा सकता। जहां तक पूर्वी नदियों के पानी की बात है तो भारत जम्मू कश्मीर, हरियाणा तथा पंजाब के लिए लंबे समय से इसका इस्तेमाल कर रहा है। भारत ने बहुत पहले ही भाखड़ा नागल बांध सहित कुछ और बांध इन नदियों पर बनाए हैं।

PunjabKesariउन्होंने कहा कि जिन परियोजनाओं को लेकर गडकरी नदी का जल पाकिस्तान की तरफ जाने से रोकने की बात कर रहे हैं उन परियोजनाओं को 1999 तथा 2006 में मंजूरी दी गई थी। उनका कहना था कि जिस पानी का इस्तेमाल भारत लंबे समय से कर रहा है उसे अंध राष्ट्रवाद का चोला पहनाकर मोदी सरकार पुलवामा हमले जैसी विफलता को छिपाने के लिए नया रंग देने की कोशिश कर रही है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News