सच सामने आकर रहता है, कोई पाबंदी उसे नहीं रोक सकती: BBC की डॉक्यूमेंट्री पर बोले राहुल गांधी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 07:39 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और 2002 के गुजरात दंगों पर बीबीसी के विवादास्पद वृत्तचित्र को लेकर उठे विवाद के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि किसी तरह की पाबंदी, दमन या लोगों को डराने से सच सामने आने से नहीं रुकने वाला। सरकार ने सोशल मीडिया मंच ट्विटर और यूट्यूब को शुक्रवार को निर्देश दिया था कि वृत्तचित्र ‘‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन'' के लिंक को प्रतिबंधित कर दें।

विदेश मंत्रालय ने वृत्तचित्र की निंदा करते हुए इसे दुष्प्रचार बताया है। इस बारे में जब राहुल गांधी से ‘भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान एक संवाददाता सम्मेलन में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप हमारे वेदों को पढ़ेंगे, भगवद् गीता या उपनिषदों को पढ़ेंगे तो आप देखेंगे कि वहां लिखा है कि सच को छिपाया नहीं जा सकता। सत्य हमेशा सामने आता है।'' उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए आप प्रेस पर पाबंदी लगा सकते हैं, उसे दबा सकते हैं, आप संस्थानों को नियंत्रित कर सकते हैं, आप सीबीआई, ईडी आदि सब का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन सच तो सच है।

सच अलग चमकता है। इसलिए किसी पाबंदी, दमन और लोगों को धमकाने से सच सामने आने से नहीं रुकेगा।'' कांग्रेस ने बीबीसी वृत्तचित्र पर ‘सेंसरशिप' के लिए शनिवार को सरकार की निंदा की थी और पूछा था कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 2002 के गुजरात दंगों के बाद मोदी को ‘राज धर्म' की याद क्यों दिलाई थी। कानून मंत्री किरेन रीजीजू ने विवादास्पद वृत्तचित्र की निंदा करते हुए कहा कि भारत की छवि को ‘दुर्भावनापूर्ण प्रचार' से धूमिल नहीं किया जा सकता। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News