अमेरिका की आव्रजन प्रणाली में होगा बदलाव, भारतीयों को मिलेगा लाभ

punjabkesari.in Thursday, May 16, 2019 - 11:30 AM (IST)

वॉशिंगटनः सीमा सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गुरुवार को एक योजना की रूपरेखा का ऐलान करेंगे जिसमें योग्यता, उच्च डिग्री धारक, अंग्रेजी बोलने वाले और पेशेवेर योग्यता रखने वाले लोगों के लिए आव्रजन प्रणाली को सुगम बनाया जाएगा। इस बात की जानकारी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है।

ट्रंप के आव्रजन प्रस्ताव पर रिपब्लिकन पार्टी के नेताओं की प्रतिक्रिया भी बंटी हुई दिखती है। वहीं अगर ट्रंप इसके लिए अपने सांसदों को मना भी लें, फिर भी सांसद नैंसी पेलोसी के नेतृत्व वाले डेमोक्रेट और दूसरे नेता इसके विरोध में खड़े हैं। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नजदीक हैं, और इस वक्त यहां आव्रजन एक महत्वपूर्ण मुद्दा बना हुआ है। ऐसे में ट्रंप की इस योजना का चुनाव पर भी असर पड़ेगा।

फिलहाल यहां योग्यता के बजाय पारिवारिक संबंधों को तरजीह दी जाती है। इस बदलाव से हजारों की तादाद में ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे भारतीय पेशेवरों को लाभ होगा। ट्रंप के दामाद जेरेड कुशनर की यह नई योजना मुख्य रूप से सीमा सुरक्षा को मजबूत करने, ग्रीनकार्ड और वैध स्थायी निवास प्रणाली को दुरुस्त करने पर केंद्रित है। मौजूदा व्यवस्था के तहत करीब 66 फीसदी ग्रीन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है, जिनके पारिवारिक संबंध हों। यह योग्यता पर महज 12 फीसद ही आधारित है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News