ट्रंप का इनकार मोदी की विफल कूटनीति का नतीजा : कांग्रेस

punjabkesari.in Tuesday, Oct 30, 2018 - 05:54 PM (IST)

नई दिल्ली : कांग्रेस ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के भारत के आमंत्रण को अस्वीकार करने को मोदी सरकार की विदेश नीति की विफलता का परिणाम बताया और कहा कि उसकी असफल कूटनीति के कारण देश को यह शर्मिंदगी उठानी पड़ी है। कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने मंगलवार को कहा कि देश के इतिहास में पहले कभी ऐसी स्थिति नहीं आई है। गणतंत्र दिवस समारोह में किसी देश के प्रमुख को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित करने की लंबी परंपरा है और हर साल इस समारोह में किसी न किसी देश का राष्ट्र प्रमुख हिस्सा लेता है।

उन्होंने कहा कि किसी देश के प्रमुख को गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि बनने का आमंत्रण भेजने से पहले राजनयिक स्तर पर यह सुनिश्चित किया जाता है कि वह समारोह में हिस्सा लेगा। यह सुनिश्चित होने के बाद ही उन्हें आमंत्रण भेजा जाता है लेकिन मोदी सरकार ने इस स्थिति को समझे बिना ट्रंप को सीधे आमंत्रण भेज दिया और इसका परिणाम हुआ कि देश को शर्मिंदगी उठानी पड़ी है। पूरी दुनिया में यह खबर फैल गई कि अमरीकी राष्ट्रपति ने भारत के आमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है।

प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार की कूटनीति गंभीर नहीं है और ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक कूटनीति को नहीं समझे हैं। उनके लिए कूटनीति सिर्फ फोटो खिंचवाने का अवसर है और इसीलिए पड़ोसी मुल्कों के साथ कोई संतुलन पैदा नहीं किया जा सका है। पड़ोसी मुल्कों के साथ भारत के जो संबंध हैं यह हालात चिंताजनक हैं और देश के लिए अच्छे नहीं हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News