राहुल गांधी के बयान का ट्रंप-किम से जुड़ गया खास कनैक्शन

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 10:44 AM (IST)

सिंगापुरः दुनियाभर में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की मुलाकात सुर्खियां बटोर रही है  लेकिन भारतीय राजनीति में सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के दिए गए कोका कोला के चर्चित बयान व ट्रंप-किम मुलाकात में एक सामान्य चीज कोका-कोला जुड़ गई है। राहुल गांधी ने अपने बयान कहा कि कोका-कोला कंपनी को शुरू करने वाला एक शिकंजी बेचने वाला व्यक्ति था। वह अमरीका में शिकंजी बेचता था। पानी में शक्कर मिलाता था उसके काम का आदर हुआ  उसे पैसा मिला और कोका-कोला कंपनी बनी।

दरअसल, कोका कोला एक अमरीकी कंपनी है, जिसकी बिक्री दुनियाभर में होती है। 1886 में उत्पादन शुरू करने के बाद इस कंपनी ने दुनिया के हर मुल्क तक अपनी सप्लाई पहुंचाई है और आज कोका-कोला की करीब 2 अरब बोतलें रोज बिकती हैं । लेकिन दुनिया के दो देश ऐसे भी हैं, जहां कोका कोला की बिक्री पर प्रतिबंध है। ये दो देश क्यूबा और उत्तर कोरिया है। दरअसल, उत्तर कोरिया पर अमरीका की पाबंदी के चलते वहां कोका कोला की सप्लाई नहीं दी जाती है।

हालांकि, ये बात अलग है कि अवैध रूप से वहां कई इलाकों में कोका कोला की खरीद-फरोख्त की जाती है। ऐसे में आज की मीटिंग में जहां ट्रंप किम जोंग उनसे परमाणु निरस्त्रीकरण पर जोर दे सकते हैं, वहीं उत्तर कोरिया भी अमरीका के साथ व्यापार बढ़ाने पर बात कर सकता है।अगर दोनों नेताओं की इस ऐतिहासिक मीटिंग के परिणाम सकारात्मक निकलते हैं, तो मुमकिन है उत्तर कोरिया में कोका कोला भी वैध रूप से मुहैया होने लगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News